Advertisement
24 December 2015

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में हिलेरी क्लिंटन को बढ़त

गूगल

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए हाल में आयोजित डेमोक्रेटिक पार्टी की बहस के बाद किए गए सीएनएन-ओआरसी मतदान के अनुसार, पूर्व प्रथम महिला हिलेरी 50 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में कामयाब रहीं वहीं सैंडर्स महज 34 प्रतिशत को ही अपने पक्ष में कर पाए।

सीएनएन-ओआरसी पोल के अनुसार, विदेश नीति और आईएसआईएस के मामलों में हिलेरी को बहुत अधिक बढ़त हासिल है। विदेश नीति के मामले में हिलेरी 72 प्रतिशत पर हैं और सैंडर्स महज 15 प्रतिशत पर। वहीं आईएसआईएस के मुद्दे पर वह 63 प्रतिशत पर हैं और सैंडर्स 18 प्रतिशत पर। खबरिया चैनल ने कहा कि बंदूक नीति से निपटने के मामले में भी हिलेरी सैंडर्स से 21 प्वाइंट आगे हैं। इस मुद्दे पर हिलेरी 51 प्रतिशत समर्थन हासिल कर चुकी हैं जबकि सैंडर्स को 30 प्रतिशत समर्थन हासिल है। हालांकि पोल यह भी कहता है कि हिलेरी को रिपब्लिकन पार्टी के तीन शीर्ष उम्मीदवारों से कड़ी चुनौती मिल रही है।

डोनाल्ड ट्रम्प से वह ज्यादा आगे नहीं हैं। आम चुनाव के एक परिकल्पित आकलन के अनुसार, वह 49 प्रतिशत पर हैं और ट्रम्प 47 प्रतिशत पर। यह बढ़त इतनी कम है कि इतनी गुंजाइश तो नमूनों को एकत्र करने के दौरान त्रुटि के लिए रखी जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हिलेरी क्लिंटन, अमेरिका, राष्ट्रपति चुनाव, डेमोक्रेट, रिपब्लिकन, बर्नी सैंडर्स, डोनाल्ड ट्रम्प
OUTLOOK 24 December, 2015
Advertisement