Advertisement
19 February 2016

अमेरिका: राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार क्रूज की नागरिकता को लेकर मामला दर्ज

गूगल

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार टेड क्रूज की नागरिकता को लेकर एक मामला दर्ज कराया गया है।  यह मामला बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाले दक्षिण कैरोलीना में प्राथमिक मतदान से पहले दर्ज कराया गया है। इलीनियोस के लॉरेंस जोयस ने मामला दर्ज कराकर अगले महीने होने वाले इलीनियोस की प्राथमिक चुनाव प्रक्रिया में क्रूज की भागीदारी को लेकर आपत्ति दर्ज कराई है।

 

अमेरिकी संविधान के मुताबिक, अमेरिका में वही व्यक्ति राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बन सकता है जिसके पास जन्म से अमेरिकी नागरिकता है। क्रूज का कहना है कि वह अमेरिका का प्राकृतिक नागरिक (जन्म से) है क्योंकि उनके माता पिता दोनों के पास अमेरिकी नागरिकता थी। माना जाता है कि क्रूज का जन्म कनाडा में हुआ था। टेक्सास के 45 वर्षीय सीनेटर ने सीएनएन टाउनहॉल में कहा कि गणतंत्र के पहले ही दिन से यह मुद्दा पूरी तरह स्पष्ट है। उन्होंने कहा, मेरी माता की नागरिकता के आधार पर मैं जन्म से अमेरिकी नागरिक हूं। इसलिए मेरा कभी देशीकरण नही किया गया। अमेरिकी नागरिकता के बिना इस धरती पर मैंने हवा में सांस भी नहीं ली है।

Advertisement

 

क्रूज ने अपने खिलाफ नगरिकता संबंधी मामला दर्ज कराए जाने को आधारहीन बताते हुए कहा, अधिनियम में प्रावधान है कि मैं जन्म से अमेरिकी नागरिक हो सकता हूं। इसलिए, कानून के अनुसार, प्रश्न बिल्कुल स्पष्ट है। कुछ लोग इस मामलें में राजनीतिक शरारत कर रहे हैं, लेकिन एक कानूनी मुद्दे के तौर पर, यह स्पष्ट और सीधा है। रिपब्लिकन में उनके प्रतिद्धंदी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने इसे एक बड़ी समस्या करार दिया है। गौरतलब है कि ट्रंप ने कुछ दिनों पहले क्रूज की नागरिकता को लेकर उनके खिलाफ मामला दर्ज कराने का संकेत दिया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, रिपब्लिकन पार्टी, राष्ट्रपति, उम्मीदवार, टेड क्रूज, नागरिकता, अमेरिकी राष्ट्रपति, दक्षिण कैरोलीना, प्राथमिक मतदान, इलीनियोस, लॉरेंस जोयस
OUTLOOK 19 February, 2016
Advertisement