Advertisement
17 June 2016

ओबामा ने भारतीय मूल की अमेरिकी को मलेशिया की राजदूत नामित किया

पीटीआई

वह जोसेफ वाई युन की जगह लेंगी। व्हाइट हाउस ने लखधीर के साथ अन्य कई महत्वपूर्ण प्रशासनिक नियुक्तियों की भी घोषणा की। लखधीर 2011 से 2015 तक राजनीतिक मामलों के लिए विदेश उप मंत्री के कार्यकारी सहायक के तौर पर विदेश सेवा वर्ग के काउंसलर की एक करियर सदस्य थीं। ओबामा ने कहा, अमेरिका जिन महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रहा है। मुझे विश्वास है कि ये अनुभवी और मेहनती लोग उससे निपटने में हमारी मदद करेंगे और उनकी सेवा के लिए मैं उनका आभारी हूं। इनके साथ काम करने को लेकर मैं आशान्वित हूं।

लखधीर 2009 से 2011 के दौरान बेलफास्ट,  उत्तरी आयरलैंड,  ब्रिटेन में अमेरिका की महावाणिज्यदूत के तौर पर सेवा दे चुकी हैं। वह 2001 से 2005 तक बीजिंग में अमेरिकी दूतावास में एक पॉलिटिकल ऑफिसर के तौर पर कार्यरत थीं। 1991 में विदेश सेवा में शामिल होने के बाद लखधीर ने इंडोनेशिया में पॉलिटिकल ऑफिसर और सऊदी अरब में काउंसलर ऑफिसर के तौर पर सेवा दी। उन्होंने हार्वर्ड कॉलेज से अपनी बीए की पढ़ाई की और नेशनल वार कॉलेज से एमएस की डिग्री हासिल की। कमला के पिता नूर लखधीर का जन्म 1920 के दशक के मध्य में मुंबई में हुआ था।

 

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: US President, Barack Obama, nominated, Indian-origin, diplomat, American ambassador, Malaysia. अमेरिका, राष्ट्रपति, बराक ओबामा, भारतीय मूल, राजनयिक, कमला शिरीन, मलेशिया, राजदूत नामित
OUTLOOK 17 June, 2016
Advertisement