Advertisement
07 August 2018

अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध, ट्रंप ने कहा जो ईरान से व्यापार करेगा, वह अमेरिका से व्यापार नहीं करेगा

ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल़्ड ट्रंप ने कहा कि जो देश प्रतिबंध लगने के बाद ईरान से व्यापार करेंगे, उन देशों के साथ अमेरिका कोई व्यापार नहीं करेगा।

मंगलवार को अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। ईरान पर इन प्रतिबंधों को बहुपक्षीय परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने के बाद लगाया गया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा आधिकारिक रुप से ईरान पर प्रतिबंध लग चुके हैं। ये अभी तक लगे प्रतिबंधों में सबसे कड़े प्रतिबंध हैं जो नवंबर में और भी ज्यादा कड़े होंगे। जो भी ईरान के साथ व्यापार कर रहा है, वह अमेरिका के साथ व्यापार नहीं करेगा। यह सब मैं वैश्विक शांति के लिए कह रहा हूँ। इससे कम कुछ भी नहीं।

Advertisement

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का दूसरा चरण 5 नवंबर से प्रभावी होगी। इन प्रतिबंधों के बाद ईरान से कच्चे तेल की खरीद मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में भारत, चीन और तुर्की जैसे कई देशों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ईरान के साथ संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में शामिल पांच परमाणु संपन्न देशों और जर्मनी ने समझौता किया था। यह समझौता उस 2015 में उस समय किया गया था, जब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे। ट्रंप ने इस समझौते को "भयानक, एकतरफा सौदा" करार दिया था और अमेरिका के इससे बाहर आने की एकतरफा घोषणा की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ईरान, अमेरिका, परमाणु समझौता, आर्थिक प्रतिबंध, प्रतिबंध, डोनाल्ड ट्रंप, Donald Trump, USA, Iran
OUTLOOK 07 August, 2018
Advertisement