Advertisement
10 June 2016

अमेरिका की दो टूूक, पाक की धरती का इस्तेमाल भारत के खिलाफ षड्यंत्र के लिए न हो

google

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, यह उन कदमों में से एक है, जिसके लिए अमेरिका पाकिस्तान को प्रोत्साहित कर रहा है, ताकि भारत के साथ उसके संबंधों में सुधार किया जा सके। विदेश मंत्रालय के उपप्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा, हमारा मानना है कि भारत और पाकिस्तान को व्यावहारिक सहयोग से लाभ मिलेगा और हम दोनों देशों को सहयोग बढ़ाने एवं तनाव कम करने के लक्ष्य से सीधी बातचीत के लिए प्रोत्साहित करते हैं।


टोनर ने कहा, इनमें पाकिस्तान द्वारा उठाए जाने वाले कदमों में यह सुनिश्चित किए जाने की आवश्यकता शामिल है कि उसकी धरती का इस्तेमाल भारत में हमलों का षड्यंत्र रचने के लिए नहीं हो और पाकिस्तान उन सभी आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए कदम उठाए जो इस समय उसकी जमीन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

टोनर ने कहा, यह सहयोग एवं गठजोड़ का वह क्षेत्र बना हुआ है जिस पर हम पाकिस्तान के आतंकवाद विरोधी अभियानों में उसके साथ काम कर रहे है। टोनर ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच जिन मामलों पर बात हुई, उनमें पाकिस्तान का मुद्दा भी शामिल था।

Advertisement

उन्होंने कहा कि निश्चित ही वार्ता में जिन मुद्दों पर बात हुई, उनमें यह भी एक विषय था। उन्होंने दरअसल कई विषयों पर बात की। टोनर ने कहा, भारत और पाकिस्तान के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध अलग-अलग हैं और ये अपने अपने महत्व के आधार पर बने हुए हैंं। उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि क्षेत्र के देशों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उन सभी के एक-दूसरे के साथ रचनात्मक सुरक्षा संबंध हों। यह देश पाकिस्तान है, भारत है और अफगानिस्तान भी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पीएम मोदी, अमेरिका, पाकिस्‍तान, बराक ओबामा, आतंकी हमला, आतंकवादी, pakistan, terrorist, barack obama, pm modi, india
OUTLOOK 10 June, 2016
Advertisement