Advertisement
12 January 2017

सुषमा की चेतावनी के बाद अमेजन ने अपनी साइट से हटाए आपत्तिजनक पायदान

गूगल

अमेजन के सिएटल स्थित मुख्यालय में कंपनी के प्रवक्ता ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि पायदान अब वेबसाइट पर नहीं है।

अमेजन कनाडा की ओर से भारतीय झंडे की तरह दिखने वाले पायदान बेचे जाने पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल इस ई-खुदरा कंपनी से कहा था कि वह इन उत्पादों को हटाकर बिना शर्त माफी मांगे वर्ना अमेजन के किसी भी अधिकारी को भारतीय वीजा नहीं दिया जाएगा और जिन्हें पहले वीजा दे दिए गए हैं, उन्हें भी रद्द कर दिया जाएगा।

मंत्री ने भारतीय दूतावास से भी यह मामला अमेजन कनाडा के समक्ष उठाने के लिए कहा था। सुषमा स्वराज ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए अमेजन द्वारा की जा रही आपत्तिजनक पायदानों की बिक्री पर रोष जताया था।

Advertisement

सुषमा ने ट्विटर पर शिकायत मिलने के बाद कहा, कनाडा स्थित भारतीय उच्चायोग, यह अस्वीकार्य है। कृपया इसे मुद्दे को अमेजन में उच्चतम स्तर तक ले जाइए।

उन्होंने लिखा, अमेजन को बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। उन्हें हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले सभी उत्पाद तत्काल हटा लेने चाहिए। सुषमा के ये ट्वीट वायरल हो गए और सोशल मीडिया पर भारतीयों एवं भारतीय मूल के लोगों ने जमकर अपना रोष जताया।

द वाशिंगटन पोस्ट ने कहा, उनके (सुषमा) ट्वीटर पर लिखे जाने के कारण विरोध को एक संभावित राजनयिक विवाद के रूप में तब्दील कर दिया।

अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफरी पी बेजोस द वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं। अमेजन कनाडा ने अपनी वेबसाइट से आपत्तिजनक पायदान हटा लिया है। हालांकि वह अमेरिका और ब्रितानी झंडों वाले ऐसे ही पायदान बेच रहा है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: strong protest, India, Amazon, selling doormats, depicting Indian flag
OUTLOOK 12 January, 2017
Advertisement