Advertisement
09 November 2016

अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित हो 4 भारतीय-अमेरिकियों ने रचा इतिहास

आउटलुक

अमेरिका में हुए आम चुनाव में भारतीय मूल की महिलाओं ने अच्छा प्रदर्शन किया। कैलिफोर्निया से दो बार अटॉर्नी जनरल रहीं 51 वर्षीय कमला हैरिस ने अमेरिकी सीनेट में पहुंचकर इतिहास रच दिया। प्रमिला जयपाल (51) सीएटल से कांग्रेस की प्रतिनिधि सभा में पहुंची हैं। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला हैं। जयपाल के साथ प्रतिनिधि सभा में राजा कृष्णमूर्ति भी पहुंचे हैं जिन्होंने यह उपलब्धि अपने दूसरे प्रयास में हासिल की। कैलिफोर्निया के 17वें डिस्ट्रिक्ट से डेमोक्रेटिक उम्मीदवार रो खन्ना ने अपनी पार्टी के सहयोगी माइक होंडा को करीब 19 प्रतिशत प्वाइंट से हराया।

इस बीच पांचवें भारतीय मूल के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार एमी बेरा के चुनाव की पुनर्गणना कराई जा रही है। प्रतिनिधि सभा के लिए बेरा का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के स्कॉट जोंस से था। बेरा ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि सैक्रामेंटो काउंटी रजिस्ट्रार में काम करने वाले पेशेवर यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक मत की गणना हो। साल 2012 और 2014 में बेरा ने बहुत कम अंतर से जीत दर्ज की थी। वह 2012 में 9191 के अंतर से और 2014 में 1455 वोट से जीते थे। बेरा यदि तीसरी बार फिर से निर्वाचित होते हैं बेरा दलीप सिंह सौंद के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे जो जनवरी 1957 से जनवरी 1963 तक कैलिफोर्निया से कांग्रेस के 29वें डिस्ट्रिक्ट से प्रतिनिधि सभा के लिए निर्वाचित हुए थे।

निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हैरिस, कृष्णमूर्ति और बेरा का समर्थन किया था। सीनेटर बर्नी सैंडर्स और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने जयपाल का समर्थन किया था। कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में जन्मीं हैरिस भारतीय मां और जमैका मूल के अमेरिकी पिता की पुत्री हैं। कैलिफोर्निया के डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने हैरिस का अमेरिकी सीनेट के लिए समर्थन किया था। यद्यपि भारतीय मूल के दो अमेरिकी चुनाव हार गए हैं जो क्रमश: न्यू जर्सी और मिशिगन से उम्मीदवार थे। न्यू जर्सी के सातवें कांग्रेस डिस्ट्रिक्ट से डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार पीटर जैकब रिपब्लिकन पार्टी के लियोनार्ड लांस से चुनाव हार गए। मिशीगन के 11वें डिस्ट्रिक्ट में डेमोक्रेटिक पार्टी उम्मीदवार अनिल कुमार रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डेव टाट से हार गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अमेरिका, आम चुनाव, भारतीय मूल, भारतीय अमेरिकी, अमेरिकी कांग्रेस, निर्वाचित, उम्मीदवार, कमला हैरिस, प्रमिला जयपाल, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना, डेमोक्रेटिक पार्टी, America, General Election, Indian Origin, Indian American, American Congress, Elected, Candidate, Kamla Har
OUTLOOK 09 November, 2016
Advertisement