Advertisement
27 June 2019

विंबलडन 2019 के लिए फेडरर को दूसरी तो नडाल को मिली तीसरी वरीयता

ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब समिति ने बुधवार को आगामी विंबलडन टूर्नामेंट के लिए 32 एकल और 16 युगल वरीयता की घोषणा की है, जो एक जुलाई से शुरू होने वाली है। विंबलडन साल का तीसरा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट है। मौजूदा एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स (एटीपी) रैंकिंग में तीसरे स्थान पर रहने के बावजूद रोजर फेडरर दूसरे वरीय के रूप में टूर्नामेंट में प्रवेश करेंगे तो वहीं स्पेन के टेनिस  खिलाड़ी राफेल नडाल को तीसरी वरीयता मिली है। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी के रूप में ही टूर्नामेंट में उतरेंगे। बुधवार को इस टेनिस टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की वरीयता का ऐलान किया गया है।

ग्रास कोर्ट के प्रदर्शन को देखकर दी जाती है वरीयता

विंबलडन की सीडिंग प्रक्रिया बाकी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट से अलग होती है। इसमें हालिया दौर में ग्रास कोर्ट के प्रदर्शन को देखा जाता है। नडाल ने मंगलवार को ही एक स्पेनिश चैनल से बात कर विंबलडन की वरीयता प्रक्रिया पर निराशा जताई थी। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वरीयता के बाद ऐसी काफी संभावना है कि वह जोकोविच के साथ एक ही हाफ में उतरें और सेमीफाइनल में इन दोनों का सामना हो। 

Advertisement

केविन एंडरसन को चौथी मिलीवरीयता

पिछले साल फाइनल में पहुंचने वाले साउथ अफ्रीका के केविन एंडरसन को चौथी वरीयता मिली है। वह वर्ल्ड रैंकिंग में आठवें स्थान पर हैं। उनके ऊपर आने से ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और ग्रीस के स्टीफानो सितसिपास नीचे आ गए हैं। इन्हें क्रमश: पांचवीं, छठी, सातवीं सीड मिली है। 

महिलाओं में एश्ले बार्टी को पहली वरीयता

महिलाओं में हालांकि रैंकिंग के हिसाब से ही सबकुछ हुआ है। सेरेना विलियम्स को 11वीं और योहाना कोंटा को 19वीं वरीयता मिली है। हाल ही में फ्रेंच ओपन जीतने वाली आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को पहली वरीयता जबकि जापान की नाओमी ओसाका को दूसरी वरीयता मिली है। मौजूदा विजेता जर्मनी की एंजेलिके केर्बर को पांचवीं वरीयता मिली है। बार्टी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम में पहली वरीयता के साथ उतरेंगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Wimbledon 2019, Federer, nadal
OUTLOOK 27 June, 2019
Advertisement