Advertisement
25 June 2016

फर्राटा धाविका दुतीचंद ने रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया

गूगल

कजाखस्तान के अलमाटी में 26वें जे कोसनोव मेमोरियल मीट में उन्होंने ओलंपिक में जगह बनाने के साथ खुद के राष्ट्रीय रिकार्ड में भी सुधार किया। बीस वर्षीय दुती ने कजाखस्तान की प्रतियोगिता में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ 11.30 सेकेंड में पूरी की और इस तरह से रियो ओलंपिक में अपनी जगह पक्की की। रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाईंग मार्क 11.32 सेकेंड था। अपने इस प्रयास के दौरान ओडि़शा की एथलीट दुती ने 11.33 सेकेंड का खुद का राष्टीय रिकार्ड भी तोड़ा जो उन्होंने अप्रैल में फेडरेशन कप राष्ट्रीय चैंपियनशिप में बनाया था। वह रियो खेलों के लिये क्वालीफाई करने वाली भारत की 20वीं टैक एवं फील्ड एथलीट हैं।     दुती 100 मीटर क्वालीफिकेशन प्रणाली लागू किये जाने के बाद इस स्पर्धा में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं। महान पीटी उषा ओलंपिक 100 मीटर में भाग लेने वाली आखिरी भारतीय महिला एथलीट थी। उन्होंने मास्को ओलंपिक 1980 में हिस्सा लिया था लेकिन तब क्वालीफिकेशन प्रणाली नहीं थी।

दुती के लिये ओलंपिक में जगह बनाना बेजोड़ उपलब्धि है क्योंकि उन्हें 2014 में प्रतिबंधित कर दिया गय था और राष्ट्रमंडल खेलों से हटा दिया गया था क्योंकि आईएएएफ की नीति के अनुसार उनमें टेस्टोस्टेरोन (पुरूष हार्मोन) का स्तर अधिक पाया गया था। दुती एक साल तक अभ्यास या किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पायी लेकिन उन्होंने इसका पूरे साहस के साथ सामना किया और स्विट्जरलैंड में खेल पंचाट में प्रतिबंध के खिलाफ अपील की। पिछले साल जुलाई में खेल पंचाट ने ऐतिहासिक फैसले में आशिंक रूप से उनकी अपील को सही ठहराया और उन्हें अपना करियर फिर से शुरू करने की अनुमति दी।

ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने के बाद दुती ने कहा, मैं रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करके वास्तव में खुश हूं। यह मेरे लिये मुश्किल साल रहा। मेरी और मेरे कोच (एन रमेश) की कड़ी मेहनत आखिर में रंग लायी।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारतीय, फर्राटा धाविका, दुतीचंद, रियो ओलंपिक क्वालीफाई Indian, woman sprinter, Dutee Chand
OUTLOOK 25 June, 2016
Advertisement