Advertisement
08 November 2017

मैरी कॉम ने एशियाई चैम्पियनशिप में जीता पांचवां स्वर्ण पदक, पीएम मोदी ने दी बधाई

File Photo

भारतीय मुक्केबाजी की ‘वंडर गर्ल’ एम.सी मैरी कॉम ( 48 किलो ) ने एशियाई मुक्केबाजी में पांचवीं बार स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। जबकि सोनिया लाथेर (57 किलो ) को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। खिताबी मुकाबले में मैरी कॉम ने उत्तरी कोरिया की किम हयांग-मी को हराया। मैरी कॉम को स्वर्णिम सफलता पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है।

पांच बार की विश्व चैम्पियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम ने उत्तर कोरिया की किम ह्यांग मि को 5.0 से हराया। यह साल 2014 एशियाई खेलों के बाद मैरी कॉम का पहला अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक है और एक साल में उनका पहला पदक है। वहीं, विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता सोनिया को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। वह बंटे हुए फैसले में चीन की यिन जोन्हुआ से हार गई।

बता दें कि भारत को इस टूर्नामेंट में एक स्वर्ण, एक रजत और पांच कांस्य पदक मिले हैं। मैरी कॉम ने इस जीत के साथ टूर्नामेंट में अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा है। वह सभी छह बार फाइनल में पहुंची और बस एक बार रजत पदक से संतोष करना पड़ा। 35 साल की मैरी कॉम का सामना मि के रूप में सबसे आक्रामक प्रतिद्वंद्वी से था, लेकिन वह इस चुनौती के लिए तैयार थी। 

Advertisement

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने भारतीय टीम खासकर मैरी कॉम की तारीफ की। उन्होंने कहा, मैरी कॉम का स्वर्ण भारत की महिला शक्ति की जीत है। तीन बच्चों की मां ने दिखा दिया कि मन में लगन हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। मैं पूरी टीम को बधाई देता हूं। 

 

<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Congratulations <a href="https://twitter.com/hashtag/MaryKom?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#MaryKom</a> for clinching the gold at the ASBC Asian Confederation Women’s Boxing Championships. India is elated at your accomplishment, tweets Prime Minister Narendra Modi</p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/928204716281970688?ref_src=twsrc%5Etfw">November 8, 2017</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian boxer, M C Mary Kom, wins, gold medal, Asian Boxing Championships
OUTLOOK 08 November, 2017
Advertisement