Advertisement
18 July 2015

भारत डेविस कप में 1-2 से पिछड़ा

गूगल

विंबलडन में पुरुष युगल के सेमीफाइनल में पहुंचे बोपन्ना और माइनेनी को अहम युगल मुकाबले में 3-6, 6-7, 3-6 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम ने पिछली बार डेविस कप में युगल मुकाबला अप्रैल 2012 में गंवाया था जब बोपन्ना और लिएंडर पेस को उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन और मुराद इनायातोव के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

एक टीम के रूप में डेविस कप में यह बोपन्ना और माइनेनी की पहली हार है। इससे पहले इस जोड़ी ने कोरिया और चीनी ताइपे के खिलाफ अपने मुकाबले जीते थे। भारत को अब अगर विश्व ग्रुप प्ले ऑफ में जगह बनानी है तो रविवार को सोमदेव देववर्मन और युकी भांबरी दोनों को अपने उलट एकल मुकाबले जीतने होंगे। अब काफी कुछ सोमदेव पर निर्भर करेगा। उन्हें कल जोस स्टैथम का सामना करना है और अगर वह हार गए तो भारत को ग्रुप एक में बने रहने के लिए चीन से भिड़ना होगा। युकी को माइकल वीनस से भिड़ना है जिनके साथ मिलकर पिछले साल उन्होंने आस्ट्रेलियाई ओपन के पुरुष युगल के लिए क्वालीफाई किया था।

भारतीय जोड़ी की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब बोपन्ना ने पहले सेट के छठे गेम में अपनी सर्विस गंवाई जिससे न्यूजीलैंड की जोड़ी ने 4-2 की बढ़त बना ली। दोनों जोड़ियों ने इसके बाद अपनी सर्विस बचाई और दुनिया के 44वें नंबर के युगल खिलाड़ी सिटेक ने नौवें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए पहला सेट न्यूजीलैंड के नाम किया। बोपन्ना और माइनेनी को दूसरे सेट के चौथे गेम में विरोधी जोड़ी की सर्विस ब्रेक करने का मौका मिला लेकिन भारतीय जोड़ी ने दोनों ब्रेक प्वाइंट गंवा दिए। सिटेक और डेनियल ने इसके बाद भारतीय जोड़ी को कोई मौका नहीं दिया जिससे दूसरा सेट टाईब्रेकर में खिंचा। टाईब्रेकर में न्यूजीलैंड की जोड़ी ने 7-1 की आसान जीत के साथ मैच में 2-0 की बढ़त हासिल की।

Advertisement

दो सेट से पिछड़ने के बाद भारतीय जोड़ी को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की जरूरत थी लेकिन तीसरे सेट के दूसरे गेम में माइनेनी ने अपनी सर्विस गंवाई जिसके बाद सिटेक और डेनियल ने 3-0 की बढ़त बना ली। बोपन्ना ने आठवें गेम में तीन मैच प्वाइंट बचाए लेकिन डेनियल ने नौवें गेम में अपनी सर्विस बचाकर मैच न्यूजीलैंड के नाम करके उसे मुकाबले में 2-1 से आगे कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: खेल, टेनिस, डेविस कप, भारत हारा, न्यूजीलैंड जीता, पुरुष युगल मुकाबला, Sport, Tennis, Davis Cup, India defeated, New Zealand won, the men's doubles match
OUTLOOK 18 July, 2015
Advertisement