Advertisement
22 September 2024

संग्राम सिंह ने रचा इतिहास, एमएमए मुकाबला जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष पहलवान बने

अंतर्राष्ट्रीय पहलवान संग्राम सिंह ने त्बिलिसी में गामा इंटरनेशनल फाइटिंग चैंपियनशिप में अपना पहला मुकाबला जीतकर मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) की दुनिया में अपनी पहचान बनाई।

सिंह ने मात्र एक मिनट तीस सेकंड में पाकिस्तानी फाइटर अली रजा नासिर को हराया, जो उनसे सत्रह साल छोटे हैं। ग्यारह प्रतिस्पर्धी देशों में, यह अविश्वसनीय उपलब्धि 93 किलोग्राम वर्ग में किसी भारतीय पहलवान द्वारा दर्ज की गई सबसे तेज जीत का प्रतिनिधित्व करती है।

कुश्ती से मिश्रित मार्शल आर्ट में सहज बदलाव की उम्मीद करते हुए, राष्ट्रमंडल हैवीवेट कुश्ती चैंपियन संग्राम सिंह का प्रदर्शन भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए एमएमए में अपने पदार्पण मैच में उम्मीदों से बढ़कर रहा।

Advertisement

सिंह ने अपनी कुश्ती कौशल और रणनीतिक सूझबूझ का प्रदर्शन करके स्पष्ट जीत हासिल की। सिंह की पृष्ठभूमि पारंपरिक कुश्ती में है और प्रशिक्षण के प्रति उनका समर्पण अटूट है।

एमएमए की ओर से जारी विज्ञप्ति में सिंह के हवाले से कहा गया, "भारत के लिए यह जीत हासिल करके मुझे बेहद गर्व महसूस हो रहा है। मुझे उम्मीद है कि वैश्विक स्तर पर मिली मान्यता भारत सरकार को मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) को समर्थन देने वाले कार्यक्रमों को लागू करने के लिए प्रेरित करेगी और युवाओं को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करेगी। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इससे युवा एथलीटों को अपनी आंतरिक शक्ति खोजने, महानता के लिए प्रयास करने और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की दुनिया में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।"

यह ऐतिहासिक जीत न केवल सिंह की व्यक्तिगत उपलब्धि पर जोर देती है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मिश्रित मार्शल आर्ट समुदाय में भारतीय सेनानियों के प्रति बढ़ती जागरूकता की ओर भी इशारा करती है।

मिश्रित मार्शल आर्ट में प्रवेश करने और जीतने वाले भारत के पहले पुरुष पहलवान होने के नाते, संग्राम सिंह आगामी एथलीटों का नेतृत्व करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

गामा इंटरनेशनल फाइटिंग चैंपियनशिप अपनी प्रतिस्पर्धी भावना और दुनिया भर के फाइटर्स की विविधतापूर्ण लाइनअप के लिए जानी जाती है। संग्राम सिंह की जीत ने इस प्रतिष्ठित आयोजन के उत्साह और गति को और बढ़ा दिया है, जो लड़ाकू खेलों में भारतीय एथलीटों की क्षमता को दर्शाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sangram singh, mma match, indian male wrestler
OUTLOOK 22 September, 2024
Advertisement