Advertisement
29 August 2015

महिला हॉकी टीम ने 36 साल बाद ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

गूगल

नयी दिल्ली। महिला हॉकी टीम 36 साल के लंबे अंतराल के बाद ओलंपिक में वापसी करेगी क्योंकि उसने अगले साल होने वाले रियो खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है। लंदन में चल रही यूरो हॉकी चैम्पियनशिप के फाइनल में इंग्लैंड के पहुंचने  के कारण भारत को ओलंपिक में प्रवेश मिला। यूरोपीय चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में कल इंग्लैंड ने स्पेन को हराया था जबकि इससे पहले एक अन्य सेमीफाइनल में नीदरलैंड की टीम ने जर्मनी को शिकस्त दी। फाइनल में इंग्लैंड और स्पेन के पहुंचने से ओलंपिक के लिए एक कोटा स्थान खाली हो गया है क्योंकि ये दोनों ही टीमें पहले ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। पिछले महीने बेल्जियम के एंटवर्प में महिला हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स में पांचवें स्थान पर रहने के कारण भारत को यह कोटा स्थान हासिल हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने भी भारतीय महिला हॉकी टीम के रियो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने की पुष्टि की है। एफआईएच ने बयान में कहा कि लंदन में यूरो हॉकी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के स्पेन को हराने से सुनिश्चित हो गया कि अब इस प्रतियोगिता को जीत सकने वाली सिर्फ दो टीमें नीदरलैंड और इंग्लैंड हैं, और ये दोनों ही टीमें पहले ही हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स के जरिये रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। यूरो हाकी चैम्पियनशिप का विजेता यूरोपीय महाद्वीपीय विजेता के रूप में 2016 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेगा जिससे एक क्वालीफिकेशन स्थान बच गया जो कि भारत को हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल्स से क्वालीफाई नहीं कर पाने वाली सबसे बेहतर रैंकिंग वाली टीम होने की वजह से मिल गया। भारत अब पहले ही क्वालीफाई कर चुकी नौ अन्य टीमों के साथ ओलंपिक में हिस्सा लेगा। इससे पहले दक्षिण कोरिया, अर्जेंटीना, ग्रेट ब्रिटेन, चीन, जर्मनी, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमेरिका रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने पिछली बार 1980 मास्को खेलों में हिस्सा लिया था जहां टीम चौथे स्थान पर रही थी। हॉकी इंडिया ने महिला हाकी टीम की इस एेतिहासिक उपलब्धि के लिए सराहना की है। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि यह हॉकी इंडिया और पूरे देश के लिए गर्व की बात है। हम पिछले 36 साल से इसका इंतजार कर रहे थे और यह उपलब्धि हाल के समय की सभी पिछली उपलब्धि्यों में सबसे यादगार है।

Advertisement

भारत रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली 10वीं टीम है। अंतिम दो टीमों का फैसला मिस्र में होने वाले 2015 अफ्रीका कप फोर नेशन्स और नवंबर में न्यूजीलैंड में होने वाले 2015 ओसियाना कप से होगा।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारतीय महिला हॉकी, मेजर ध्यानचंद, ओल‍िंपिक, अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच), यूरोपीय चैम्पियनशिप, Major Dhyanchand, Olympic, FIH, Europian Championship
OUTLOOK 29 August, 2015
Advertisement