Advertisement
14 April 2017

सुल्तान जोहोर कप हाकी में भारत नहीं खेलेगा, वजह है पाकिस्तान

प्रतीकात्मक फोटो

हाकी इंडिया ने कहा कि सुल्तान जोहोर कप आमंत्राण टूर्नामेंट है तो वह तब तक पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी सीरीज में नहीं खेलने के फैसले को जारी रख सकता है जब तक वह 2014 चैम्पियंस ट्राफी विवाद के लिये बिना शर्त माफी नहीं मांगता।

सुल्तान जोहोर कप अंडर-21 टूर्नामेंट है और भारत ने 2015 में इसमें खिताब अपने नाम किया था। यह विश्व संचालन संस्था एफआईएच या किसी उपमहाद्वीपीय संस्था के अंतर्गत कराया जाने वाला वैश्विक टूर्नामेंट नहीं है।

जनवरी में हाकी इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेलने के फैसले की घोषणा की थी और कहा था कि तब तक ऐसा जारी रहेगा जब तक पाकिस्तान 2014 में भारत में हुई एफआईएच चैम्पियंस ट्राफी के दौरान अपनी टीम के गैर-पेशेवर रवैये और अशिष्टता के लिये बिना शर्त लिखित माफी नहीं मांग लेता।

Advertisement

मामला यहीं नहीं खत्म हुआ। लखनऊ में 2016 जूनियर विश्व कप से पहले पाकिस्तानी हाकी महासंघ ने आरोप लगाया कि भारत नहीं चाहता कि टूर्नामेंट में पाकिस्तानी टीम हिस्सा ले। भारत ने इस दावे को एक सिरे से खारिज कर दिया था। आखिर में पाकिस्तान ने जूनियर विश्व कप में हिस्सा नहीं लिया था।

हाकी इंडिया के प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा, हालांकि हाकी इंडिया और इसके खिलाडि़यों ने 2014 में हुई घटना को पीछे छोड़ दिया, लेकिन हाल में पीएचएफ द्वारा लगाये गये आरोपों से भारत ने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, सुल्तान जोहोर कप में भारतीय टीम को नहीं उतारकर हम अपने फैसले पर कायम हैं कि हम पाकिस्तान के खिलाफ तब तक किसी सीरीज में भाग नहीं लेंगे जब तक वह 2014 में हुई घटना पर बिना शर्त लिखित माफी नहीं मांगता।

उन्होंने कहा, सुल्तान जोहोर कप अनिवार्य टूर्नामेंट नहीं है इसलिये हाकी इंडिया ने फैसला किया है कि हम टूर्नामेंट से हट जायेंगे।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, hockey team, Sultan of Johor Cup, Malaysia, भारत, हाकी टीम, मलेशिया, सुल्तान जोहोर कप, पाकिस्तान
OUTLOOK 14 April, 2017
Advertisement