Advertisement
22 July 2023

भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव की तारीखों में बदलाव, 12 अगस्त को होगा चुनाव

ट्विटर/एएनआई

भाजपा सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ यौन शोषण के मामले और पहलवानों के विरोध प्रदर्शन के बाद से ही भारतीय कुश्ती महासंघ चर्चा में रहा है। अब सूत्रों का कहना है कि भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा स्थगित किए जाने के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव अब 12 अगस्त को होंगे।

बता दें कि भारतीय ओलंपिक संघ के अनुसार, शुरू में छह जुलाई से ग्यारह जुलाई तक प्रस्तावित भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश मित्तल कुमार को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया था।

भारतीय ओलंपिक संघ के संयुक्त सचिव और कार्यवाहक सीईओ कल्याण चौबे ने पत्र के ज़रिए इस नियुक्ति की पुष्टि की थी। उन्हें (कुमार को) चुनाव कराने में सहायता के लिए एक सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (एआरओ) और अन्य कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए भी अधिकृत किया गया।

Advertisement

आईओए के पत्र के मुताबिक, चुनाव में डब्ल्यूएफआई की कार्यकारी समिति के सदस्यों का फैसला होगा। अध्यक्ष के एक पद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष के एक पद, उपाध्यक्ष के चार पद, महासचिव और कोषाध्यक्ष के एक-एक पद पर काबिज संयुक्त सचिव के दो और कार्यकारिणी सदस्य के पांच पदों पर चुनाव होगा।

खेल मंत्रालय के आदेशानुसार आईओए ने अप्रैल में तीन सदस्यीय तदर्थ समिति का आयोजन किया और डब्ल्यूएफआई की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों की देखरेख के लिए और अंतरिम अवधि में अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए पहलवानों को चुनने हेतु दो सदस्यों को नामित किया गया।

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने अप्रैल में घोषणा की थी कि आईओए अपने गठन के 45 दिनों के भीतर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की कार्यकारी समिति के चुनाव कराने के लिए एक तदर्थ समिति का गठन करेगा, जिसमें एथलीटों के चयन और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों की भागीदारी के लिए प्रविष्टियां करने सहित संस्था के दिन-प्रतिदिन के मामलों का प्रबंधन किया जाएगा। लाजमी है कि भारत में कुश्ती के भविष्य को आकार देने और महासंघ का नेतृत्व तय करने में चुनाव महत्वपूर्ण होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: WFI, wrestling, Brij Bhushan Sharan Singh
OUTLOOK 22 July, 2023
Advertisement