Advertisement
13 August 2017

आखिरी रेस में फिनिश लाइन से पहले थमे बोल्ट के कदम, नहीं मिली गोल्डन विदाई

दुनिया के सबसे तेज जमैका के फर्राटा धावक उसेन बोल्ट अपनी आखिरी रेस में इतिहास नहीं दोहरा सके और चोटिल होकर ट्रैक को अलविदा कहा। बोल्ट विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की पुरुष 4X100 रिले रेस के दौरान चोटिल हो गए और रेस पूरी नहीं कर सके। यह उनकी अंतिम विश्व चैंपियनशिप की आखिरी स्पर्धा थी।

दरअसल, पुरुष 4X100 मीटर रेस में बोल्ट जमैका टीम में शामिल थे। रेसिंग ट्रेक पर उनकी टीम के तीन धावकों ने अपना लैप पूरा कर लिया था लेकिन आखिरी लैप में बोल्ट थोड़ी ही दूर दौड़ने लगाने के बाद मांसपेशियों में खिंचाव के कारण चोटिल हो गए और मैदान पर पर गिर गए। इसी के साथ आखिरी रेस जीतने का उनका सपना भी अधूरा रह गया। इस स्पर्धा का गोल्ड मेजबान ग्रेट ब्रिटेन की टीम को मिला। अमेरिकी रिले टीम ने सिल्वर और जापान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

30 साल के बोल्ट ने जब बैटन थामी तो उनके आगे दो प्रतिस्पर्धी थे। बोल्ट ने उनसे आगे निकलने के लिए जोर लगाया, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए। थोड़ी दूर दौड़ने के बाद ही वह बाईं टांग की मांसपेशियों में चोट के कारण अचानक रुक गए। वह लड़खड़ाने लगे और कुछ देर में जमीन पर गिर गए। वे काफी देर तक अकेले ट्रैक पर ऐसे ही बैठे रहे और ब्लेक व टीम के अन्य साथियों जूलियन फोर्टे और ओमर मैकलियोड ने उन्हें घेर लिया।

Advertisement

बोल्ट के लिए व्हीलचेयर लाई गई, लेकिन उन्होंने इस पर बैठने से इनकार कर दिया। बोल्ट ने अपनी टीम के साथियों के कंधे का सहारा लेकर आखिरी 30 मीटर लड़खड़ाते हुए पूरे किए।

दूसरी तरफ लंदन ओलंपिक का इतिहास दोहराने उतरे ब्रिटिश धावक मोहम्मद फराह की विश्व एथलीटिक्स से स्वर्णिम विदाई का सपना भी अधूरा रह गया। उनका सपना इथोपिया का मुकतार इरदिस ने तोड़ दिया। करियर की आखरी पांच हजार मीटर की रेस में फराह ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन आखिरी दौर की लैप में इथोपिन धावक से पिछड़ गए। इरदिस ने 13:32.79 मिनट में रेस पूरी कर गोल्ड पर कब्जा किया तो फराह 13:33.22 मिनट में रेस पूरी कर रजत पदक हासिल कर सके। तीसरे स्थान पर अमेरिका के पॉल केलिमो रहे। जिन्होंने 13:33.20 मिनट में रेस पूरी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Usain Bolt, Final Race, Jamaica’s 4x100-meter men’s relay, Jamaica
OUTLOOK 13 August, 2017
Advertisement