Advertisement
14 April 2020

उसेन बोल्ट ने एक ऐतिहासिक तस्वीर के जरिए पढ़ाया सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ

कोरोनावायरस के प्रकोप के सामने पूरी दुनिया नतमस्तक होकर खड़ी है, इस वायरस ने पूरी दुनिया में लाखों जान ले ली है। ऐसे में दुनिया भर के सभी नेता, अभिनेता और प्रख्यात हस्तियों ने सोशल डिस्टेंसिंग और घर के अंदर रहने का आवाहन किया है। अब इस कड़ी में दुनिया के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट भी जुड़ गए हैं। उन्होंने अपने अंदाज में ही सोशल डिस्टेंसिंग करने को कहा है। उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक की एक तस्वीर साझा की है जिसमें वे अपने बाकी प्रतिस्पर्धीयों से रेस जीतते हुए काफी आगे निकल गए हैं और उनके बीच काफी फासला है।

बोल्ट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर  यह  ऐतिहासिक तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा है सोशल डिस्टेंसिंग # हैप्पी ईस्टर।यह तस्वीर 2008 बीजिंग ओलंपिक के 100 मीटर फाइनल की है। अपनी इस जीत की तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने फैंस को न केवल ईस्टर की शुभकामनाएं दी बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग का भी महत्व समझाया। आपको बता दें बोल्ट ने 2008 में बीजिंग ओलंपिक्स के दौरान 100 मीटर की फाइनल में 9.69 सेकंड के साथ गोल्ड मेडल जीता था जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उस समय बोल्ट ने न केवल यह रेस जीती थी बल्कि दूसरे नंबर पर रहे अमेरिका के रिचर्ड थॉमसन से 0.20 सेकंड बेहतर समय निकालते हुए शानदार जीत हासिल की थी।

ओलंपिक में हासिल की थी जीत

Advertisement

आपको बता दें बोल्ट ने उसी ओलंपिक में 200 मीटर की रेस में भी जीत हासिल की थी और उन्होंने 19.30 सेकंड के समय के साथ फिर से विश्व और ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ा था इसी के साथ बोल्ट डबल ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट भी बने थे।  बोल्ट बाकी घावकों से रेस में इतना आगे थे कि वे फिनिश लाइन पार करने से पहले ही अपने सीने को थपथपाते हुए जीत का जश्न मनाए लगे थे। और आज उसी तस्वीर के जरिए इस वैश्विक महामारी के खिलाफ वे लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पाठ अनोखे अंदाज में पढ़ा रहे हैं।

खिलाड़ी लोगों को घरों में रहने की दे रहे हैं सलाह

वहीं, अगर बोल्ट के करिअर की बात करें तो उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 11 और ओलंपिक गेम्स में 8 गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। दुनिया भर के सभी खिलाड़ियों ने लोगों से घर के अंदर रहने का आह्वान किया है, क्योंकि इस वक्त दुनिया इस महामारी से लड़ रहे हैं जिसने लाखों लोगों की जान ले ली है। साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल ही में भारत की सभी प्रमुख खेल हस्तियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की थी और उनसे जागरूकता फैलाने को कहा था।

इन सब बड़े खिलाड़ियों में विराट कोहली सचिन तेंडुलकर और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली भी शामिल थे।  इन सब ने लोगों से घर पर रहने का आग्रह किया था और दुनिया भर में सभी नागरिकों को उनकी सरकार के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने को कहा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 April, 2020
Advertisement