Advertisement
04 August 2018

पीवी सिंधु लगातार दूसरी बार वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची

file photo

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। यह लगातार दूसरा मौका है जब सिंधु इस टूर्नामेंट के खिताबी दौर में पहुंची हैं। पिछले साल वह रनर्स अप रहीं थी। मैच के बाद सिंधु ने उम्मीद जताई कि इस बार पिछले बार से ज्यादा अच्छा रिजल्ट आएगा।

चीन के नानजिंग में चल रहे टूर्नामेंट में सिंधु ने रैंकिंग में अपने से एक पायदान ऊपर जापान की एकाने यामागुची को सीधे गेमों में 21-16, 24-22 से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया। इस बार सिंधु फाइनल में स्पेन की कैरोनिलना मारिन के खिलाफ उतरेंगी। मारिन ने एक अन्य सेमीफाइनल में चीन की ही बिंगजियाओ को 13-21, 21-16, 21-13 से हराया।

सिंधु और यामागुची का पहला गेम एकतरफा रहा और दुनिया की नंबर तीन खिलाड़ी सिंधु पूरी तरह से जापानी प्रतिद्वंद्वी पर हावी रहीं। एक समय सिंधु ने लगातार आठ अंक अपने खाते में जमा किए। सिंधु की तेजी और रिटर्न का यामागुची के पास कोई जवाब नहीं था। 55 मिनट तक चले इस मैच के पहले गेम में जापानी खिलाड़ी ने शानदार शुरुआत की और 5-0 की बढ़त ले ली। सिंधु ने कुछ देर संभलने के बाद वापसी करते हुए स्कोर 8-8 से बराबर कर लिया। हालांकि ब्रेक तक यामागुजी 11-10 की बढ़त ले ली थी, लेकिन ब्रेक के बाद वो अपनी लय को कायम नहीं रख पाईं। सिंधु ने 19-13 की बढ़त ली और फिर 21-16 से गेम अपने नाम कर लिया।

Advertisement

दूसरे गेम में सिंधु 1-4 से पीछे थीं। इस गेम में भी यामागुची ब्रेक में 11-7 की बढ़त के साथ गईं। ब्रेक के बाद यामागुजी 19-14 से आगे थीं। लगा की मैच तीसरे गेम में जाएगा तभी सिंधु ने वापसी करते हुए स्कोर 19-19 से बराबर कर लिया। यहां से मुकाबला रोचक हो गया, लेकिन आखिरकार सिंधु ने 24-22 से गेम जीत फाइनल में प्रवेश किया।

फाइनल मैच के भी रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है. मारिन और सिंधु के बीच अभी तक कुल 11 मुकाबले हुए हैं। इनमें छह में मारिन को जीत मिली है तो पांच बार सिंधु विजेता बनी हैं। इन मुकाबले में रियो ओलिंपिक-2016 का फाइनल भी शामिल है जहां स्पेनिश खिलाड़ी ने जीत हासिल की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pv Sindhu, badminton, india, World Championships, final
OUTLOOK 04 August, 2018
Advertisement