Advertisement
27 January 2019

जोकोविच ने नडाल को हरा जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन, फेडरर को छोड़ा पीछे

File Photo

सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने लगातार तीसरे ग्रैंड स्लैम पर कब्जा जमाने में कामयाबी पाई। रविवार को जोकोविच ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के सिंगल्स फाइनल में स्पेन के वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल की चुनौती ध्वस्त की। वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने रॉड लेवर एरिना में 2 घंटे 4 मिनट तक चले मुकाबले में नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 से मात दी। जोकोविच ने पिछले साल विंबलडन और यूएस ओपन जीतने के बाद अब ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता।

रिकॉर्ड सातवीं बार जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन

31 साल के जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर नॉर्मन ब्रूक्स ट्रॉफी थामी। ऑस्ट्रेलियन ओपन के ऑलटाइम विजेताओं की बात करें, तो जोकोविच ने स्विस स्टार रोजर फेडरर और रॉय एमर्सन (ऑस्ट्रेलिया-एमेचर एरा) को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 6-6 खिताब हैं। यह जोकोविच का 15 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब है। इस खिताब के साथ ही वह पीट सैम्प्रास को पीछे छोड़कर सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब की सूची में तीसरे स्थान पर पहंच गए हैं।

Advertisement

नडाल और जोकोविच का 53वां मुकाबला

दूसरी तरफ, 32 साल के नडाल 2009 के बाद दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम करने से चूक गए। वह ओपन युग के सभी चार ग्रैंड स्लैम कम से कम दो-दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी नहीं बन पाए।

जोकोविच और नडाल के बीच यह 53वां मुकाबला था. जोकोविच ने 28वीं बार बाजी मारी, जबकि नडाल ने 25 मैचों में जीत दर्ज की है। ग्रैंड स्लैम फाइनल की बात करें, तो ये दोनों आठवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में आमने-सामने हुए और जोकोविच ने नडाल पर चौथी बार  जीत हासिल की।

सबसे ज्यादा मेंस सिंगल्स ग्रैंड स्लैम, टॉप-4 (ऑल टाइम)

1. रोजर फेडरर (स्विट्जरलैंड) 20 (ऑस्ट्रेलियन-6, फ्रेंच-1, विंबलडन-8, यूएस-5)

2. राफेल नडाल (स्पेन) 17 (ऑस्ट्रेलियन-1, फ्रेंच-11, विंबलडन-2, यूएस-3)

3. नोवाक जोकोविच (सर्बिया ) 15 (ऑस्ट्रेलियन-7, फ्रेंच-1, विंबलडन-4, यूएस-3)

4. पीट सैम्प्रास (अमेरिका) 14 (ऑस्ट्रेलियन-2, फ्रेंच-0, विंबलडन-7, यूएस-5)

क्या बोले नडाल

जोकोविच से मिली हार के बाद नडाल ने कहा, मैं केवल एक बात कहना चाहता हूं कि मैं अपने संघर्ष को जारी रखूंगा। बेहतर खिलाड़ी बनने की कोशिश करूंगा। मेरा मानना है कि इन दो हफ्तों में मैंने शानदार टेनिस खेला है।

जोकोविच ने बताया शानदार अनुभव

कोहनी की सर्जरी से उबरने के संघर्ष को याद करते हुए जोकोविच ने कहा, करीब 12 माह पहले मेरी सर्जरी हुई थी। ऐसे में आज आपके सामने इस खिताब के साथ खड़ा होना मेरे लिए शानदार अनुभव है। मेरे समर्थन के लिए मैं अपनी टीम का शुक्रगुजार हूं, जो मेरे बुरे दिनों में मेरे साथ खड़ी रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Novak Djokovic, Rafael Nadal, Australian Open title
OUTLOOK 27 January, 2019
Advertisement