Advertisement
16 July 2024

'लक्ष्य सेन बड़े मैच का खिलाड़ी', कोच ने जताई भारतीय शटलर के ओलंपिक में अच्छा करने की उम्मीद

भारतीय शटलर लक्ष्य सेन को अपने पहले ओलिंपिक में उचित ड्रॉ मिला है, उनके कोच विमल कुमार को उम्मीद है कि युवा खिलाड़ी अपने "अंडरडॉग" दर्जे और अपने समग्र खेल में कुछ तकनीकी सुधारों के कारण पेरिस में स्वतंत्र रूप से खेलेंगे।

विश्व के 19वें नंबर के खिलाड़ी सेन के लिए ओलिंपिक पदक की राह में कई बाधाएं हैं, क्योंकि उन्हें ग्रुप एल में इंडोनेशिया के चितपरिचित प्रतिद्वंद्वी जोनाथन क्रिस्टी, पिछले ओलिंपिक के आश्चर्यजनक सेमीफाइनलिस्ट ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन और बेल्जियम के जूलियन केरग्गी को धूल चटाना होगा।

पूर्व भारतीय कोच विमल ने फ्रांस के मार्सिले से कहा, "मुझे लगता है कि यह (ड्रॉ) बहुत उचित है।" गौरतलब है कि सेन वर्तमान में पेरिस ओलिंपिक से पहले फ्रांस में प्रशिक्षण ले रहे हैं। 

Advertisement

उन्होंने कहा, "कई बार वह जोनाथन क्रिस्टी से करीबी मुकाबलों में हार चुके है।अब यह 50-50 का मुकाबला है। अगर आपको दूसरे चरण में पहुंचना है, तो आपको मौकों को बदलना होगा। मेरी राय में, लक्ष्य के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है। वह अंडरडॉग होगा और वह पूर्ण स्वतंत्रता के खेल सकता है।" 

सेन को बड़े मैचों का खिलाड़ी बताते हुए विमल ने कहा कि,उन्हें उम्मीद है कि सेन पूर्व एशियाई खेलों के चैंपियन क्रिस्टी को हरा देंगे, जो 2022 में इंडोनेशिया के थॉमस कप विजेता टीम का हिस्सा भी रह चुके है। विमल ने कहा कि सेन ने अपने फ्रंट-कोर्ट अलर्टनेस और क्लोजिंग स्टेज कंपोज़र पर काम किया है। 

22 वर्षीय सेन का लक्ष्य ओलंपिक पोडियम पर फिनिश करने वाला पहला भारतीय पुरुष शटलर बनना है। खेलों में भारत के पिछले बैडमिंटन पदक साइना नेहवाल (2012, लंदन में कांस्य) और पी वी सिंधु (2016, रियो डी जेनेरियो में रजत और 2020, टोक्यो में कांस्य) पदक जीते हैं। 

विमल ने सेन को वीजा मुद्दों के कारण कनाडा ओपन में अपने खिताब की रक्षा से बाहर होने का जिक्र करते हुए कहा, "जोनाथन ग्रुप का आखिरी मैच होगा और लक्ष्य को जीतना होगा। इसलिए मुझे बहुत सारी सकारात्मकताएं दिख रही हैं। कनाडा ओपन में न जाना निराशाजनक था, लेकिन अब वह उबर गया है। ऐसी ही परिस्थितियों में बाकि चीजों से दूर रहना उसके लिए मददगार साबित होगा।"

अल्मोड़ा के खिलाड़ी को तैयार करने के लिए, कोरिया के यू योंग-सुंग, जो दो बार के पुरुष युगल ओलंपिक रजत पदक विजेता हैं, को उनके नेट गेम को चमकाने, कोर्ट पर उनकी गति में सुधार करने और मुश्किल परिस्थितियों में ध्यान केंद्रित करने के लिए वापस लाया गया। योंग-सुंग 2022 में सेन के साथ काम भी कर चुके है।

विमल ने कहा, "हमने अंत के चरणों में बहुत अधिक गति का काम किया है, हमने फिनिशिंग में बहुत अधिक डबल ड्रिल शुरू की है, जिससे गति कुछ बिंदुओं की ओर बढ़ गई है। पिछले तीन सप्ताह से, यू योंग-सुंग हमें उन अभ्यासों में मदद कर रहे हैं।"

विमल ने कहा कि सेन बहुत अधिक सर्विस वैरिएशन अभ्यास भी कर रहे हैं।आगे विचार यह है कि, दिनचर्या में कोई अन्य प्रकार की तीव्रता लाई जाए। हम जिस दिनचर्या का पालन करते हैं, उनमें से कुछ सेट ज्यादातर सिंगल-ओरिएंटेड होते हैं। उन्होंने फ्लैट एक्सचेंजों, रिट्रीविंग और नेट के पास जाने और नेट पर थोड़ा अधिक सतर्क रहने जैसी चीजों पर काम भी किया है।

पिछले एक सप्ताह से, सेन फॉस-सुर-मेर में हॉलेस डेस स्पोर्ट्स पार्सेमेन में प्रशिक्षण ले रहे हैं, जो मार्सिले शहर के केंद्र से लगभग 45 मिनट की दूरी पर है। सेन 21 जुलाई तक ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके होगें। पोपोव भाइयों - क्रिस्टो और टोमा जूनियर - के साथ भी प्रशिक्षण ले रहे हैं। भारतीय शटलर किरण जॉर्ज, आयुष शेट्टी को भी अभ्यास के लिए बुलाया गया है।

उन्होंने कहा, "अगले सप्ताह हम टूर्नामेंट अभ्यास का एक सेट करेंगे क्योंकि उसे मैच अभ्यास की थोड़ी ज़रूरत है। उसे कनाडा में देखना अच्छा होता। इसलिए अगले सप्ताह मैं देखना चाहता हूँ कि उसने जो सीखा है उसे वह कैसे लागू कर रहा है।"

उन्होंने आगे कहा, "दोनों पोपोव भाइयों के खिलाफ़, यह एक अच्छी परीक्षा होगी। इसलिए मैं उसका आकलन कर पाऊँगा। एक बार जब वह पेरिस के विलेज में पहुँच जाएगा, तो हमें ज़्यादा खेलने का मौका नहीं मिलेगा। हमारे पास मुख्य क्षेत्र में अभ्यास के लिए सीमित समय होगा।"

लक्ष्य को 2023 और 2024 के शुरुआती हिस्से में काफ़ी संघर्ष का सामना करना पड़ा था। वह क्वालीफिकेशन की दौड़ में पिछे रह गये थे, लेकिन समय रहते उन्होंने ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप और फ्रेंच ओपन में दो सेमीफाइनल में जगह बनाकर ओलंपिक में अपना नाम दर्ज कर लिया है।

विमल ने कहा, जिन्होंस 2015 में साइना नेहवाल को विश्व नंबर 1 तक पहुँचाया था, "उसने जो कुछ भी किया है, उससे उसे क्वालीफ़ाई करने का मौक़ा मिला है। वह अभ्यास कर रहा है और अपने खेल पर काम कर रहा है। लक्ष्य ने अपने आप को परिस्थितियों के अनुसार ढालना भी सीख लिया है और वह कठिन‌ परिस्थितियों में भी अच्छा खेलने की पूरी कोशिश करता है। हमने टूर्नामेंट के कुछ शटलकॉक एफ-90 भी खरीदे हैं, क्योंकि पेरिस में परिस्थितियाँ थोड़ी धीमी हैं। इसलिए हम उन शटल के साथ अभ्यास कर रहे हैं।"

सेन अपने कोच के साथ 22 जुलाई को पेरिस के लिए रवाना होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian shuttler, lakshya sen, big match player, Olympic paris, coach vimal
OUTLOOK 16 July, 2024
Advertisement