Advertisement
27 July 2019

संन्यास लेने के तुरंत बाद मोहम्मद आमिर ने मांगी ब्रिटेन की नागरिकता

बाएं हाथ के तूफानी गेंदबाज मोहम्मद आमिर संन्यास लेने के बाद अब पाकिस्तान छोड़ने की तैयारी में हैं। आमिर अब पाकिस्तान के लिए नहीं खेलना चाहते हैं। उन्होंने ब्रिटेन की नागरिकता के लिए आवेदन दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आमिर ब्रिटेन में मकान भी खरीदने वाले हैं ताकि स्थायी रूप से वहीं रह सकें। शुक्रवार को मोहम्मद आमिर ने अचानक से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था। वसीम अकरम और रमीज राजा जैसे दिग्गज क्रिकेटरों ने उनके इस फैसले को अफसोसनाक और हैरान करने वाला बताया। 

उनकी पत्नी ब्रिटिश नागरिक हैं

आमिर ने 2016 में ब्रिटिश नागरिक नरगिस मलिक से शादी की थी। पाकिस्तान के अखबार ‘द ट्रिब्यून’ के मुताबिक, आमिर ने स्पाउस वीजा (पत्नी की नागरिकता के आधार पर मिलने वाला वीजा) के लिए आवेदन किया है। जिसके मुताबिक आमिर 30 माह के लिए ब्रिटेन में रह पाएंगे। बाद में तय मानकों को पूरा करते ही उन्हें स्थायी नागरिकता भी मिल सकती है। साथ ही 27 वर्षीय आमिर लंदन में अपने लिए घर भी तलाश रहे हैं, जहां वे अपनी आगे की जिंदगी बीता सके।

Advertisement

स्पॉट फिक्सिंग के कारण ब्रिटेन में ही जेल काट चुके हैं

याद हो कि मोहम्मद आमिर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में ब्रिटेन में ही जेल काट चुके हैं। हालांकि इसके बाद कई बार वह खेल के सिलसिले में ब्रिटेन यात्रा करते आए हैं। साथ ही एक और हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आ रही है।

कई पाकिस्तानी खिलाड़ियों को पहले से पता था संन्यास

मीडिया सूत्रों की माने तो मोहम्मद आमिर ने अचानक संन्यास नहीं लिया। कई पाकिस्तानी खिलाड़ी ये अच्छी तरह से जानते थे कि यह तेज गेंदबाज अब न तो पाकिस्तान में रहना चाहता है और न ही पाकिस्तान टेस्ट टीम से खेलना चाहता है। अब पाक पेसर का इरादा इंग्लैंड और दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलने का है।

2009 में श्रीलंका के खिलाफ किया था डेब्यू

आमिर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानंसबर्ग में खेला था। आमिर ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ महज 17 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था। आमिर ने कुल 36 टेस्ट मैच खेले। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में स्पॉट फिक्सिंग के चलते मोहम्मद आमिर पर पांच साल का बैन लगा था।

वर्ल्ड कप 2019 में की थी शानदार गेंदबाजी

मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट खेले हैं। इनमें उन्होंने 119 विकेट हासिल किए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 44 रन देकर छह विकेट रहा। उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 में खेले आठ मैचों में 17 विकेट चटकाए थे, इस दौरान उनकी इकॉनॉमी रेट महज 4.90 की थी। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 59 मैच खेलकर 77 विकेट चटकाए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mohammad Amir, retirement, UK citizenship
OUTLOOK 27 July, 2019
Advertisement