Advertisement
28 November 2018

फोर्ब्स लिस्ट: टॉप 100 हाइएस्ट पेड एथलीट में शामिल कोहली, 12 महीने में कमाए 170 करोड़ रुपये

File Photo

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सबसे हाई प्रोफाइल एथलीट बन गए हैं। हालही में जारी की गई फोर्ब्स की नई लिस्ट में इस बात का खुलासा हुआ है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली एक ऐसे ब्रांड के तौर पर स्थापित हो चुके हैं कि कभी-कभार होने वाले विरोध और असावधानी पूर्ण बयान से उन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। विराट कोहली घडि़यों, कारों, स्पोर्ट्स शू, मोटरबाइक, कपड़े, टायर्स, हेल्थ फूड और टूथब्रश सहित 21 ब्रांड के विज्ञापन करते हैं।

दुनिया के 100 सबसे अधिक कमाने वाले खिलाड़ियों में शामिल कोहली

फो‌र्ब्स की 2018 की लिस्ट में 30 साल के विराट कोहली दुनिया के 100 सबसे अधिक कमाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं। वह इस मामले में 83वें स्थान पर हैं। पिछले 12 महीने में उन्होंने 24 मिलियन डॉलर यानी करीब 170 करोड़ रुपये की कमाई की है। इस मामले में वह सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और फुटबॉलर सर्गियो अग्यूरो से भी आगे हैं।

Advertisement

कोहली की कमाई और बढ़ने की संभावना है

फो‌र्ब्स के मुताबिक, विराट ने 20 मिलियन डॉलर प्रायोजकों से और चार मिलियन डॉलर तनख्वाह व पुरस्कार के रूप में कमाए हैं। कोहली की कमाई और बढ़ने की संभावना है क्योंकि भारत की अर्थिक स्थिति भी लगातार मजबूत हो रही है।

हालांकि ऐसा नहीं लगता कि वह दुनिया के सबसे महंगे एथलीट व प्रोफेशनल मुक्केबाज फ्लोयड मेवेदर या फिर दूसरे स्थान पर काबिज फुटबॉलर लियोन मेसी की बराबरी कर पाएंगे क्योंकि क्रिकेट दुनिया के छोटे हिस्से में देखा और पसंद किया जाता है। खास तौर पर कॉमनवेल्थ देश ही क्रिकेट को अधिक पसंद करते हैं और देखते हैं।

इस मामले में जल्द ही धोनी को भी पीछे छोड़ सकते हैं कोहली

हालांकि वह जल्द ही महेंद्र सिंह धोनी के एक साल में सबसे अधिक पैसे कमाने वाले भारतीय एथलीट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं। पूर्व कप्तान धौनी ने 2015 में कई ब्रांड्स को प्रमोट किया था। कोहली ने पिछले साल अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की। भारत में क्रिकेट और बॉलीवुड दो सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले क्षेत्रों में शामिल हैं। ब्रांड विशेषज्ञ मानते हैं कि इससे मध्यमवर्ग में कोहली की फैमिली मैन की छवि मजबूत हुई है।

सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं विराट

कोहली सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं। फेसबुक पर उनके 3.7 करोड़ फैन हैं। वहीं, इंस्टाग्राम पर 2.5 करोड़ और ट्विटर पर 2.71 करोड़ लोग उन्हें फॉलो करते हैं।

हाल ही में एक क्रिकेट फैन को उन्होंने देश से बाहर जाने की सलाह दे दी थी। उन्होंने एक पसर्नल टेलीफोन ऐप पर एक वीडियो पोस्ट में फैन को जवाब देते हुए ऐसा कहा था। हालांकि कोहली के इस बयान पर मिली-जुली प्रतिक्रिया आई थी लेकिन इस बीच ऐसी भी खबरें थीं कि बीसीसीआइ ने भारतीय कप्तान के इस व्यवहार पर नाराजगी जताई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Forbes List, Indian cricket team, captain, Virat Kohli, earned 170 crores, 12 Months
OUTLOOK 28 November, 2018
Advertisement