Advertisement
17 December 2016

अदिति अशोक ने गोल्फ में भारत के लिए गाड़े झंडे

गूगल

भारतीय गोल्फ की स्टार 18 साल की अदिति रही जिन्हें लेडीज यूरोपीय टूर की साल की उभरती हुई खिलाड़ी भी चुना गया। इस दौरान वह टूर पर अपने पहले साल में लगातार दो खिताब जीतने वाली पहली भारतीय भी बनी।

पुरूषों में अनिर्बान लाहिड़ी को मिश्रित सफलता मिली लेकिन एसएसपी चौरसिया और गगनजीत भुल्लर ने खिताबों के साथ वापसी की जिससे इस खेल में भारत का प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रहा। लाहिड़ी इस दौरान चौरसिया के साथ रियो ओलंपिक में खेलने वाले पहले भारतीय बने।

लाहिड़ी मकाउ ओपन और सीआईएमबी क्लासिक में खिताब जीतने के करीब पहुंचे लेकिन बाद में क्रमश: दूसरे और संयुक्त तीसरे स्थान पर रहे। बेंगलुरू के इस गोल्फर ने सत्र की शुरूआत में इंडियन ओपन के अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव कर ही लिया था लेकिन अंत में चौरसिया के हाथों उन्हें दो शाट से शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे कोलकाता के गोल्फर ने ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई किया।

Advertisement

इस साल यूरेशिया कप और गोल्फ विश्व कप में भी खेलने वाले चौरसिया ने रिसार्टस विश्व मनीला मास्टर्स के रूप में अपना सत्र का दूसरा खिताब जीता जो भारत के बाहर उनका पहला एशियाई टूर खिताब है।

भुल्लर ने इस साल जोरदार वापसी करते हुए शिनहान डोंगहेई ओपन के रूप में अपना छठा एशियाई टूर खिताब जीता। उन्होंने पिछले महीने हमवतन जीव मिल्खा सिंह को पछाड़कर अपने करियर में दूसरी बार इंडोनेशिया ओपन का खिताब भी जीता।

महिला गोल्फ में हालांकि अदिति ही छाई रही। बेंगलुरू की यह गोल्फर लैला आइचा टूर स्कूल जीतने वाली पहली भारतीय बनी और अपना लेडीज टूर कार्ड बचाया। उन्होंने रियो ओलंपिक में कुछ समय के लिए बढ़त भी बनाई।

आस्ट्रेलिया में विक्टोरिया ओपन में पेशेवर पदार्पण करने वाली अदिति ने लेडीज यूरोपीय टूर में लगातार चार टूर्नामेंट में शीर्ष 10 में जगह बनाई। वह महिला इंडियन ओपन जीतकर यूरोपीय लेडीज टूर प्रतियोगिता जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी। उन्होंने इसके बाद कतर लेडीज ओपन के रूप में अपना लगातार दूसरा खिताब जीता। उन्होंने फ्लोरिडा में क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में संयुक्त 24वें स्थान के साथ एलपीजीए में खेलने के आंशिक अधिकार भी हासिल किए।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: युवा अदिति अशोक, भारतीय गोल्फ, अनिर्बान लाहिड़ी, एसएसपी चौरसिया, गगनजीत भुल्लर
OUTLOOK 17 December, 2016
Advertisement