Advertisement
29 June 2019

कोपा अमेरिका: अर्जेंटीना ने वेनेजुएला को 2-0 से हराया, सेमीफाइनल में ब्राजील से होगा सामना

कोपा अमेरिका कप में शनिवार को अर्जेंटीना ने वेनेजुएला को 2-0 से हरा दिया। अर्जेंटीना के लिए 10वें मिनट में लॉतुरो मार्टिनेज और 74वें मिनट में जियोवानी लो केल्सो ने गोल किए। इसी के साथ अर्जेंटीना पिछले छह कोपा अमेरिका में पांच बार सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा। उसे सिर्फ 2011 में क्वार्टरफाइनल मुकाबले में हार मिली थी। 

1993 से लगातार ब्राजील ने फाइनल में जगह बनाई

अब मंगलवार को सेमीफाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला ब्राजील से होगा। अर्जेंटीना और ब्राजील ने 1993 में लागू हुए नए टूर्नामेंट फॉर्मेट के बाद जब भी सेमीफाइनल खेला तब जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई। यानी इन दोनों टीमों में पहली बार कोई सेमीफाइनल से ही बाहर हो जाएगा। 

Advertisement

एक पसंदीदा चुनना होगामुश्किल

इस बड़े मैच पर अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी ने कहा कि दोनों टीमें बराबर हैं। अर्जेंटीना और ब्राजील के बीच एक पसंदीदा चुनना मुश्किल होगा, यहां तक कि इस कोपा अमेरिका में जहां कोई किसी को भी हरा सकता है, लेकिन घरेलू टीम के खिलाफ प्रदर्शन आसान नहीं होगा। ग्राउंड पर उनके फैंस की भरमार होगी। उनके पास तैयारियों के लिए एक अतिरिक्त दिन भी होगा। लेकिन हम जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ब्राजील के लिए मेरे मन में सम्मान है, लेकिन इस वक्त हमारा प्रदर्शन भी अच्छा है।

ऐसे ब्राजील ने पराग्वे को हराया

वहीं दूसरी ओर ग्रेबिएल जीजस के स्पॉट-किक पर किए गए गोल के दम पर आठ बार के चैंपियन ब्राजील ने पराग्वे को पेनाल्टी शूटआउट में 4-3 से मात देकर 29वीं बार कोपा अमेरिका कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। इस जीत के साथ ही ब्राजील ने 2011 और 2015 में पराग्वे के हाथों क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी शूटआउट में मिली शिकस्त का भी हिसाब बराबर कर लिया। निर्धारित समय पर कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी। ब्राजील के लिए विलियन, मारक्विनहोस, फिलिप कोटिन्हो और ग्रेबिएल ने पेनाल्टी पर गोल किए।

चिली ने कोलंबिया को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह

वहीं शनिवार को खेले गए दूसरे क्वाटर फाइनल मैच में डिफेंडिंग चैम्पियन चिली और कोलंबिया आमने-सामने थे। दोनों ही टीमें फुल टाइम तक एक-दूसरे के खिलाफ कोई गोल नहीं कर सकी। इसके बाद पेनाल्टी शूटआउट में चिली ने मिले पांच मौकों पर गोल दागा, जबकि कोलंबिया के विलियम टेसिलो पहला ही मौका चूक गए और फिर उनकी टीम चिली की बराबरी नहीं कर पाई। 

इसी के साथ कोपा अमेरिका के नॉक आउट राउंड में चिली ने पांचवीं बार कोलंबिया को हराकर बाहर कर दिया। चिली ने लगातार तीसरी बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली। 2015 और 2016 में सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद उसने चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया था। अब उसका अगला मुकाबला उरुग्वे और पेरू के बीच मैच में जीतने वाली टीम से होगा। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Copa America, Argentina, Venezuela, Brazil
OUTLOOK 29 June, 2019
Advertisement