Advertisement
15 September 2024

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे उपकप्तान शुभमन गिल! सामने आई टीम इंडिया की योजना

भारतीय उपकप्तान शुभमन गिल उन प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें बीसीसीआई की कार्यभार प्रबंधन नीति के तहत बांग्लादेश के खिलाफ 7 अक्टूबर से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए आराम दिया जाएगा।

टेस्ट मैचों में भारत के नंबर 3 गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल के साथ टीम के शीर्ष क्रम में एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं और उनके इस सत्र में सभी 10 टेस्ट खेलने की उम्मीद है। गिल के अलावा, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज को ध्यान में रखते हुए कुछ और महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को भी आराम दिया जाएगा।

भारत अपने आगामी अंतर्राष्ट्रीय सत्र की शुरुआत 19 सितंबर से चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से करेगा, जिसके बाद दूसरा मैच 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा।

Advertisement

बीसीसीआई के एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर पीटीआई को बताया, "हां, शुभमन को बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा। अगर आप मैचों की संख्या देखें तो तीन टी-20 मैच 7 अक्टूबर (ग्वालियर), 10 (दिल्ली) और 13 (हैदराबाद) को खेले जाएंगे। अब न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 16 अक्टूबर से शुरू होगा।"

उन्होंने कहा, "इसलिए तीन दिन के खेल को देखते हुए गिल को आराम देना महत्वपूर्ण है।"

गिल ने अब तक 21 टी-20 मैच खेले हैं और उनके नाम एक शतक और तीन अर्द्धशतक हैं, साथ ही उनका स्ट्राइक रेट लगभग 140 का है। हाल ही में उन्हें हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के लिए कप्तान नियुक्त किया गया था, जिसे भारत ने 4-1 से जीता था।

मौजूदा सत्र में भारतीय टीम के लिए टी-20 मैच सबसे कम प्राथमिकता वाले हैं, जबकि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अंक तथा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला शीर्ष प्राथमिकता में है।

इसके अलावा वनडे भी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि फरवरी-मार्च में चैंपियंस ट्रॉफी खेली जानी है। यह समझा जाता है कि टेस्ट टीम के अधिकांश खिलाड़ियों के बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैचों में खेलने की संभावना नहीं है। 

रोहित, विराट और रवींद्र जडेजा की तिकड़ी ने जहां सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास ले लिया है, वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को भी कार्यभार प्रबंधन आवश्यकताओं के अनुसार आराम दिया जाएगा।

यह देखना दिलचस्प होगा कि ऋषभ पंत टी-20 खेलेंगे या नहीं, क्योंकि उनका कार्यभार चयनकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है और लंबी अवधि के प्रारूपों में उनकी जरूरत है।

यदि पंत को आराम दिया जाता है, तो इस बात की संभावना हो सकती है कि ईशान किशन के नाम पर एक बार फिर से विचार किया जाए, जिन्होंने इस साल नौ महीने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर बिताए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Team India, vice captain, Shubman Gill, india vs Bangladesh
OUTLOOK 15 September, 2024
Advertisement