Advertisement
22 March 2016

पाकिस्तान की दूसरी हार, न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में

पीटीआइ

पाकिस्तान की तीन मैचों में यह दूसरी हार है और उसके अभी दो ही अंक हैं जिससे उसके सेमीफाइनल में जगह बनाने की राह काफी मुश्किल हो गई है। न्यूजीलैंड ने गुप्टिल (80) के अर्धशतक की मदद से पांच विकेट पर 180 रन का स्कोर खड़ा किया था। गुप्टिल ने 48 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके और तीन छक्के मारे। उन्होंने कप्तान केन विलियमसन (17) के साथ पहले विकेट के लिए 62 और कोरी एंडरसन (21) के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी भी की। रोस टेलर ने भी 23 गेंद में दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 36 रन बनाए।

पाकिस्तान की टीम इसके जवाब में शारजील (25 गेंद में 47 रन) की तूफानी पारी के बावजूद पांच विकेट पर 158 रन ही बना सकी। टीम अंतिम पांच ओवर में एक भी बाउंड़ी नहीं लगा सकी जिससे उसकी हार तय हुई। न्यूजीलैंड की ओर से तेज गेंदबाज एडम मिल्ने और बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर ने क्रमश: 26 और 29 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 25 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान को शारजील ने अहमद शहजाद (30) के साथ पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 65 रन जोड़कर तूफानी शुरुआत दिलाई। शारजील ने सेंटनर के पहले ओवर में ही तीन चौके मारे। शहजाद ने भी कोरी एंडरसन पर चौके के साथ खाता खोला। शारजील ने मिल्ने का स्वागत दो चौके के साथ किया जबकि मिशेल मैलेनाघन पर तीन चौके और एक छक्का जड़कर चौथे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया। शारजील ने मिल्ने पर एक और चौका जड़ा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद को हवा में लहरा गए और गुप्टिल ने आसान कैच लपका। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का मारा।

Advertisement

खालिद लतीफ (03) ने भी इसके बाद सेंटनर की गेंद पर लांग आन पर इलियट को कैच थमाया जबकि शहजाद भी गैरजिम्मेदाराना शाट लेकर बायें हाथ के इस स्पिनर की गेंद पर डीप मिडविकेट पर गुप्टिल को आसान कैच दे बैठे। कप्तान शाहिद अफरीदी ने सेंटनर पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। अफरीदी ने लेग स्पिनर ईश सोढ़ी पर भी छक्का जड़ा। पाकिस्तान को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 66 रन की दरकार थी। अफरीदी ने मैकलेनाघन पर चौका जड़ा लेकिन सोढ़ी की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में एंडरसन ने लांग आफ पर उनका शानदार कैच लपककर पाकिस्तान की मुश्किल बढ़ा दी। अफरीदी ने नौ गेंद में 19 रन बनाए। पाकिस्तान को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 39 रन चाहिए थे लेकिन शोएब मलिक (नाबाद 15) और सरफराज अहमद (नाबाद 11) 16 रन ही जोड़ सके। इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद उन्होंने और गुप्टिल ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: खेल, क्रिकेट, वर्ल्ड टी20, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, सेमीफाइनल
OUTLOOK 22 March, 2016
Advertisement