Advertisement
06 September 2024

भारत पहुंचते ही न्यूजीलैंड का नया पैंतरा, टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के पूर्व कोच को अपने साथ जोड़ा

भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर और श्रीलंका के महान स्पिनर रंगना हेराथ को शुक्रवार को अफगानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैचों से पहले न्यूजीलैंड के कोचिंग स्टाफ में शामिल किया गया।  

न्यूजीलैंड की टीम दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका रवाना होने से पहले अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट खेलेगी। अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट 9 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ग्राउंड पर खेला जाएगा।

कीवी टीम को अक्टूबर-नवंबर में भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला भी खेलनी है।

Advertisement

हेराथ को अफगानिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए न्यूजीलैंड का स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है, जबकि राठौर केवल अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए कीवी टीम के साथ रहेंगे।

राठौर ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में भारत के बल्लेबाजी कोच के रूप में सफलतापूर्वक काम किया। इस साल जून में भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद उनका कार्यकाल समाप्त हो गया। राठौर और हेराथ के शामिल होने की घोषणा न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपनी वेबसाइट पर की।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने एक बयान में कहा, "श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ को एशिया में आगामी तीन टेस्ट मैचों के लिए स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। वह पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर और कोच सकलैन मुश्ताक की जगह लेंगे, जिन्हें पहले अस्थायी भूमिका निभाने के लिए घोषित किया गया था, लेकिन बाद में उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में पद ग्रहण कर लिया।"

मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, "हम रंगना और विक्रम को अपने टेस्ट ग्रुप में शामिल करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। क्रिकेट की दुनिया में दोनों को बहुत सम्मान दिया जाता है और मैं जानता हूं कि हमारे खिलाड़ी उनसे सीखने के अवसर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।"

स्टीड ने उम्मीद जताई कि बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में हेराथ की विशेषज्ञता न्यूजीलैंड के एजाज पटेल, मिशेल सेंटनर और रचिन रवींद्र को मदद करेगी।

उन्होंने कहा, "विशेष रूप से हमारे तीन बाएं हाथ के स्पिनरों एजाज, मिच और रचिन के लिए उपमहाद्वीप में तीन टेस्ट मैचों में रंगना के साथ काम करने का मौका मिलना काफी फायदेमंद होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Newzealand, greater Noida, nz vs Afghanistan, test match, team india, former coach, vikram Rathour
OUTLOOK 06 September, 2024
Advertisement