Advertisement
25 September 2018

बतौर कप्तान धोनी का 200वां वनडे मैच, 696 दिनों बाद संभाली टीम इंडिया की कमान

File Photo

एशिया कप में मंगलवार को दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम मैदान पर आज भारत-अफ अफगानिस्तान के बीच मुकाबला है। लेकिन इस मैच की एक खास बात है। इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी कप्तानी कर रहे हैं। करीब दो साल बाद धोनी टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं। सही हिसाब लगाएं तो 696 दिन बाद धोनी टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। इस मैच में मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन नहीं खेल रहे हैं।

बतौर कप्तान 200वां वनडे मैच

धोनी ने आखिरी बार 29 अक्टूबर 2016 को न्यू जीलैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। इस मैच में भारत को 190 रनों से जीत मिली थी। बतौर कप्तान यह धोनी का 200वां एकदिवसीय मैच है। यह मुकाम हासिल करने वाले वह दुनिया तीसरे कप्तान हैं।

Advertisement

वनडे में सबसे ज्यादा कप्तानी का रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग ने 230 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 165 में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की। इसके बाद न्यू जीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग का नंबर आता है, जिन्होंने 218 मैचों में कप्तानी की और कीवी टीम ने इसमें से 98 मैच जीते।

धोनी की कप्तानी में 199 में 110 मैचों में जीती टीम

धोनी के 199 मैचों में से 110 में भारत ने जीत हासिल की और 74 मुकाबले हारे। वहीं, चार मैच टाई रहे और 11 का कोई नतीजा नहीं निकला। धोनी की जीत का औसत 59.57 है, जो किसी भी भारतीय कप्तान से बेहतर है।

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला

एशिया कप 2018 के सुपर 4 के इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने इस मैच में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को अपनाते हुए पांच बदलाव किए हैं। टीम में से- रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को आराम दिया गया है। और लोकेश राहुल, दीपक चाहर, मनीष पांडे, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया है। भारत पहले ही टूर्नमेंट के फाइनल में पहुंच चुका है। वहीं अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से हारने के बाद टूर्नमेंट से बाहर हो चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: MS Dhoni, 200th ODI, Team India, 696 days
OUTLOOK 25 September, 2018
Advertisement