Advertisement
16 December 2016

मोईन अली के शतक से इंग्लैंड 4 विकेट पर 284 रन

PTI

खेल समाप्ति के समय मोईन अली 120 और बेन स्टोक्स 5 रन बनाकर खेल रहे थे। अपनी 222 गेंदों की पारी में मोईन 12 चौके लगा चुके हैं। इस सीरीज में मोईन का यह दूसरा शतक है।

हालांकि टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही। दोनों ओपनर एलिस्टेयर कुक (10 रन) और कीटन जेनिंग्स (01) सिर्फ 21 के स्कोर पर पवेलियन लौट गये। मुंबई में पिछले हफ्ते पदार्पण मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में शून्य रन बनाने वाले जेनिंग्स आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे जब उन्होंने इशांत की आफ साइड से बाहर की ओर मूव होती गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल को कैच थमाया।

मेहमान टीम का स्कोर इसके बाद एक विकेट पर सात रन से दो विकेट पर 21 रन हो गया जब जडेजा की गेंद कुक के बल्ले का किनारा लेकर पहली स्लिप में खड़े भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों में पहुंच गई।

Advertisement

इससे पहले कुक मैच की पहली ही गेंद पर दो रन के साथ टेस्ट क्रिकेट में 11000 रन पूरे करने में सफल रहे। जो रूट और मोइन अली ने तीसरे विकेट की साझेदारी में 146 रन जोड़कर पारी को संभाला।

रूट 88 रन की पारी खेलकर आउट हुए, हालांकि यह बल्लेबाज भारत के डीआरएस रिव्यू मांगने के बाद टीवी अंपायर के फैसले से संतुष्ट नहीं थे। रूट अच्छी लय में दिख रहे थे, उन्होंने कुछ प्रभावशाली शाट खेले और मजबूत दिख रहे अली के साथ मिलकर खेल के दूसरे सत्र में 114 रन जोड़े। इन दोनों की भागीदारी की बदौलत दूसरा सत्र इंग्लैंड के नाम रहा, हालांकि उन्होंने महत्वपूर्ण मोड़ पर रूट का विकेट खो दिया। रूट रिव्यू के बाद विकेट के पीछे आउट हुए। रूट रविंद्र जडेजा की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में बल्ला गेंद से छुआ बैठे, हालांकि यह किनारे से इतनी कम छुई कि बल्लेबाज को इसका अहसास ही नहीं हुआ होगा। रूट ने 144 गेंद की अपनी पारी में 10 बार गेंद सीमा रेखा के पार करायी।

रूट के आउट होने के बाद जॉ़नी बेयरेस्टो ने मोईन अली का अच्छा साथ निभाया। दोनों ने चौथे विकेट की साझेदारी में 86 रन जोड़े। जॉनी बेयरेस्टो ने 49 रन की पारी में तीन छक्के लगाये। जडेजा की गेंद पर वे राहुल को कैच थमा बैठा। मोईन ने अमित मिश्रा की गेंद पर चौका लगाकर अपना पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया।

मैदानकर्मियों की कड़ी मेहनत के बाद तैयार हुए एमए चिदंबरम स्टेडियम पर वापसी कर रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और रविंद्र जडेजा ने भारत को शुरूआती सफलता दिलाई। मैदानकर्मियों ने पिच को सुखाने के लिए जलते हुए कोयलों तक का इस्तेमाल किया।

भारत की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी टेस्ट श्रृंखला जीत पर टिकी हैं और वह अपने अजेय अभियान को रिकार्ड 18 मैचों तक खींचना चाहेगा।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, इंग्लैंड, मोइन अली, जो रूट, पांचवां टेस्ट
OUTLOOK 16 December, 2016
Advertisement