Advertisement
14 July 2024

'रोहित, कोहली के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना बड़ा आशीर्वाद', दो लेजेंड से तुलना पर बोले जायसवाल

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए "अविश्वसनीय चीजें" की हैं, और यशस्वी जयसवाल नहीं चाहते कि उन्हें या उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल को अपने करियर में इतनी जल्दी उम्मीदों के बोझ का सामना करना पड़े।

रोहित और कोहली दोनों ने भारत की विश्व कप जीत के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास की घोषणा की और जयसवाल, जो उस विजयी टीम का हिस्सा थे, ने दो समकालीन महान खिलाड़ियों के साथ चेंज रूम साझा करने को "आशीर्वाद" बताया।

जायसवाल, जिन्होंने जिम्बाब्वे पर 10 विकेट की जीत में नाबाद 93 रन बनाए और कप्तान गिल के साथ 156 रन की अटूट साझेदारी की, ने मीडिया से बातचीत में संवाददाताओं से कहा, "मुझे लगता है कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट के लिए जो किया है वह अविश्वसनीय है और उस ड्रेसिंग रूम का हिस्सा होना एक आशीर्वाद है। हम (वह और गिल) मैच दर मैच और एक दिन में एक बार प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।" 

Advertisement

अन्य युवाओं के विपरीत, जो सबसे छोटे प्रारूप से शुरुआत करते हैं और फिर पारंपरिक प्रारूप की ओर बढ़ते हैं, यह मुंबई के दक्षिणपूर्वी खिलाड़ी के लिए दूसरा रास्ता रहा है, जिन्होंने खुद को टेस्ट ओपनर के रूप में स्थापित किया और अब अपनी टी20 प्रतिभा दिखा रहे हैं।

जायसवाल ने कहा, "तो, अगर किसी ने टेस्ट क्रिकेट खेला है तो क्या इससे मदद मिलती है? "इससे भावनाओं को नियंत्रित करने और खेल को बेहतर ढंग से पढ़ने में मदद मिलती है क्योंकि मैदान पर अलग-अलग परिस्थितियां होती हैं। और जब भी आप रोहित भाई या विराट भैया से बात करते हैं, तो मुझे बहुत अनुभव मिलता है, उनसे बात करने और उनसे सीखने का आनंद मिलता है।" 

अपने प्रदर्शनों की सूची में शॉट्स की विस्तृत श्रृंखला रखने वाले किसी व्यक्ति के लिए, जयसवाल का मानना है कि यह केवल अभ्यास ही है जो किसी व्यक्ति को परिपूर्ण बना सकता है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह आसान नहीं है और मैं अपने अभ्यास पर कड़ी मेहनत करता हूं और खूब तैयारी करने की कोशिश करता हूं और खुद को क्रियान्वित करने और अभिव्यक्त करने की कोशिश करता हूं और खेल का आनंद लेता हूं।"

22 वर्षीय खिलाड़ी, जिन्होंने 19 टी20 मैचों में 161 प्लस के स्ट्राइक रेट पर 631 रन बनाए हैं, ने कहा, "मेरी मानसिकता सरल है। अगर मुझे किसी (एक गेंदबाज) को लेना है, तो मैं उसे ले लूंगा और विश्वास रखूंगा कि मैं यह कर सकता हूं।" 

स्टारडम का स्वाद चखने के बाद पिछले एक साल में जीवन पूरी तरह से बदल गया है लेकिन जयसवाल अभी भी इसे संसाधित कर रहे हैं।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "ईमानदारी से कहूं तो, मेरे जीवन में बहुत सी चीजें हुईं। मैं वास्तव में इसका आनंद ले रहा हूं। मैं बस एक समय में एक दिन लेने की कोशिश करता हूं और यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं उस पल का आनंद उठाऊं जो बहुत महत्वपूर्ण है। बाकी सब कुछ भगवान के हाथों में है और वह जो भी करे देता है, मैं इसे लूंगा।"

उन्होंने कहा, ''मैं इन चीजों को समझा नहीं सकता, मैं विश्व कप ट्रॉफी उठाना चाहता था लेकिन यह सिर्फ एक शुरुआत है और भारत के लिए इसे जीतना जरूरी है, यह एक शानदार अनुभव था।''

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Yashaswi Jaiswal, virat kohli, rohit sharma, indian cricket team, dressing room
OUTLOOK 14 July, 2024
Advertisement