Advertisement
03 February 2020

न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हुए रोहित शर्मा

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा पिंडली में चोट के चलते वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के पांचवें और अंतिम मैच के दौरान रोहित शर्मा को चोट लगी थी। बल्लेबाजी के दौरान वे रिटायर्ड हर्ट हो गए थे और बाद में फील्डिंग के लिए भी नहीं उतरे।

रोहित 60 रनों का पारी खेलकर हिए रिटायर्ड हर्ट

माउंट माउंगानुई में रविवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का पांचवां और अंतिम मैच खेला गया। भारत ने ये मुकाबला सात रन से जीता और सीरीज 5-0 से जीतकर इतिहास रचा। ये पहला मौका है कि किसी टीम ने टी-20 सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप किया हो। इस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया और रोहित शर्मा ने कप्तानी संभाली। रोहित ने 60 रनों की बेहतरीन पारी खेली, लेकिन पारी के दौरान ही उन्हें पिंडली में चोट लगी और बाद में उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। बाद में वे फील्डिंग के लिए भी नहीं उतरे।

Advertisement

बीसीसीआई के सूत्र ने दी जानकारी

अब पीटीआई ने बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों के हवाले से बताया है कि रोहित वनडे और टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। रोहित अंतिम टी-20 मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। अर्द्धशतक के बाद रोहित को मांसपेशियों में खिंचाव की परेशानी आना शुरू हुई। जब उन्होंने छक्का जमाया उसी दौरान उनकी बाईं पिंडली में चोट लग गई और उन्हें रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। रोहित ने 41 गेंदों में 60 रन बनाए जिनमें तीन चौकों और तीन छक्के शामिल थे। टीम के डॉक्टर लगातार उनकी स्थिति पर नजर रखे हुए थे, लेकिन बताया जा रहा है कि उनकी चोट ठीक नहीं हुई है और इससे उबरने के लिए के लिए चार से पांच सप्ताह का समय लगेगा।

शुभमन गिल को मिल सकता है मौका

सूत्रों के मुताबिक अब टीम में मयंक अग्रवाल को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं टेस्ट में पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल की दावेदारी बतौर ओपनर मजबूत नजर आ रही है। उधर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे केएल राहुल भी टेस्ट टीम के लिए दावेदारी कर रहे हैं। न्यूजीलैंड ए के खिलाफ इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए शुभमन गिल ने शानदार पारी खेलते हुए दोहरा शतक जमाया है। न्यूजीलैंड में भारत का दौरा करते हुए गिल इस वक्त काफी अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं जिसके बाद रोहित की जगह उनको टेस्ट में मौका मिल सकता है। अनाधिकारिक टेस्ट मैच की पहली पारी में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ शुभमन ने 83 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में 204 रन की शानदार पारी खेली थी।

वनडे और टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम

तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज पांच फरवरी बुधवार को हैमिल्टन में पहले मैच के साथ होगा। इसके बाद दूसरा वनडे आठ फरवरी शनिवार को ऑकलैंड और तीसरा वनडे 11 फरवरी मंगलवार को माउंट माउंगानुई में खेला जाएगा। इसके बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 21 से 25 फरवरी तक वेलिंगटन में और दूसरा टेस्ट 29 फरवरी से चार मार्च तक क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian team, New Zealand tour, Rohit Sharma, out, ODI, Test.
OUTLOOK 03 February, 2020
Advertisement