Advertisement
10 May 2024

भारतीय क्रिकेट टीम को जून के बाद मिलेगा नया कोच, बीसीसीआई ने किया ये ऐलान

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप के साथ अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद पद पर बने रहना चाहते हैं तो उन्हें फिर से आवेदन करना होगा, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने यह स्पष्ट करते हुए कहा है कि नई नियुक्ति तीन साल के कार्यकाल के लिए होगी। 

द्रविड़, जिनका अनुबंध मूल रूप से दो साल का था, को पिछले साल नवंबर में 50 ओवर के विश्व कप के समापन के बाद उनके सहयोगी स्टाफ के साथ विस्तार दिया गया था।

शाह ने मुंबई में बीसीसीआई कार्यालय में एक मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, "हम अगले कुछ दिनों में आवेदन मंगाएंगे। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो रहा है। अगर उन्हें बने रहना है तो उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा। हम तीन साल के लिए दीर्घकालिक कोच की तलाश कर रहे हैं।" 

Advertisement

बीसीसीआई सचिव ने कहा कि अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोच रखने की कोई मिसाल नहीं है, लेकिन अंततः निर्णय क्रिकेट सलाहकार समिति का है। सीएसी में जतिन परांजपे, अशोक मल्होत्रा और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं।

उन्होंने कहा, "भारतीय क्रिकेट में अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोचों की कोई मिसाल नहीं है। इसके अलावा, हमारे पास ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो सभी प्रारूपों के खिलाड़ी हैं। ऋषभ पंत, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सभी प्रारूपों में कई समान खिलाड़ी हैं।"

उन्होंने कहा, "आखिरकार, यह क्रिकेट सलाहकार समिति का फैसला है। वे जो निर्णय लेंगे, मुझे उसे लागू करना होगा।"

शाह ने कहा कि सीएसी की सिफारिशों के आधार पर एक विदेशी कोच पर भी विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "अगर सीएसी किसी विदेशी कोच का चयन करती है तो मैं हस्तक्षेप नहीं कर सकता।"

बीसीसीआई सचिव ने बताया कि एक राष्ट्रीय चयनकर्ता का रिक्त पद जल्द ही भरे जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, "चयनकर्ता पद के लिए कुछ साक्षात्कार पहले ही हो चुके हैं। हम जल्द ही इसकी घोषणा करेंगे।"

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में ग्रेग बार्कले की भूमिका इस साल के अंत में समाप्त हो रही है, लेकिन शाह इस पद की दौड़ में शामिल नहीं हुए हैं। उन्होंने पूछा, "मुझे यहीं बीसीसीआई में रहने दीजिए। अटकलें लगने दीजिए। लेकिन मुझे यहीं (बीसीसीआई में) रहने दीजिए। क्या मैं अच्छा काम नहीं कर रहा हूं?" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BCCI, announcement, jay shah, rahul dravid, indian head coach, indian cricket team
OUTLOOK 10 May, 2024
Advertisement