Advertisement
28 February 2018

भारत-साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीमों ने जल समस्या के लिए की आर्थिक मदद

Twitter

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने केपटाउन शहर की जल समस्‍या के समाधान के लिए आर्थिक सहयोग दिया है। भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने पानी की कमी की गंभीर संकट से जूझ रहे केपटाउन शहर में पानी की बोतल पहुंचाने और बोरवेल बनवाने के लिए लगभग साढ़े आठ हजार डॉलर की राशि दान की है।

टी-20 सीरीज के अंतर्गत शनिवार को हुए तीसरे और आखिरी मैच के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस ने 1,00,000 रैंड (दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा) ‘द गिफ्ट ऑफ दी गिवर्स फाउंडेशन’ को दान में दिए। यह अफ्रीकी महाद्वीप का सबसे बड़ा आपदा राहत संगठन है।

फाउंडेशन के चेयरमैन इम्तियाज सुलिमान ने कहा कि दान में मिली इस राशि का अच्‍छे काम के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा। फाउंडेशन इस मदद के लिए भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम की सराहना करती है। इस मदद से हमें उन क्षेत्रों में बोरवेल बनवाने में मदद मिलेगी, जो पानी की कमी से जूझ रहे हैं। फंड का इस्‍तेमाल मानसिक और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के घरों में पानी पहुंचाने के लिए भी किया जाएगा।

Advertisement

पिछले माह केपटाउन के रहवासियों के लिए प्रतिदिन अधिकतम 50 लीटर पानी इस्‍तेमाल करने की सीमा निर्धारित कर दी गई थी। शहर के मेयर ने कहा था कि जलसंकट बेहद गंभीर होता जा रहा है और इसमें केपटाउन के हर नागरिक को सहयोग करना होगा। फाफ डु प्‍लेसिस ने कहा कि केपटउन में दोनों टीमों को भी जलसंकट से सामना करना पड़ा था. कोहली से चर्चा के बाद हमने कुछ जर्सी पर टीम के सदस्‍यों के हस्‍ताक्षर कराकर इनकी नीलामी का फैसला किया। इससे जो भी राशि मिली, उसका केपटाउन जल संकट के समाधान में इस्‍तेमाल किया जाएगा। गौरतलब है कि विराट कोहली ब्रिगेड ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे में शानदार प्रदर्शन करते हुए वनडे और टी20 सीरीज अपने नाम की। टीम इंडिया ने जहां वनडे सीरीज 5-1 से जीती, वहीं टी20 सीरीज में वह 2-1 से विजयी रही थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, south africa, 1, 00, 000 rands, capetown water crisis
OUTLOOK 28 February, 2018
Advertisement