Advertisement
18 June 2017

पाकिस्तान ने जीती चैंपियंस ट्रॉफी, भारत की 180 रनों से करारी हार

ICC

जीत की प्रबल दावेदार समझी जा रही भारतीय टीम खिताबी मुकाबले में पूरी तरह फेल रही। पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले 338/4 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और फिर भारत के मजबूत बैटिंग लाइन-अप को 158 रनों पर समेट दिया।

भारत की बल्लेबाजी हुई फेल

339 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी भारत का मजबूत बैटिंग लाइन-अप पाकिस्तान की धारदार गेंदबाजी के सामने पस्त हो गया। टीम इंडिया ने पहला विकेट शून्य पर ही खो दिया। रोहित शर्मा पारी की तीसरी ही गेंद पर चलते बने। फिर चेज़ मास्टर कप्तान विराट कोहली पांच रन पर लौट गए। पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में रहे शिखर धवन 21 रन ही बना सके। विंटेज प्लेयर युवराज सिंह ने 22 रन बनाए। मैच फिनिशर एमएस धोनी भी 4 रन पर कैच थमा गए।

Advertisement

पांड्या के संघर्ष पर जडेजा का ग्रहण

मुश्किल में फंसी भारतीय टीम को हार्दिक पांड्या का सहारा मिला। पांड्या ने अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मैच के समीकरण बदलने की भरपूर कोशिश की। भारत ने 76 रनों पर अपने 6 विकेट गवां दिए थे, हालात ऐसे हो गए थे कि भारत का 100 का आंकड़ा छूना भी मुश्किल लग रहा था। ऐसे में पांड्या ने रविंद्र जडेजा(15 रन) के साथ सातवें विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी की। पांड्या ने महज 43 गेंदों पर 6 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 76 रन बनाए। जब लगने लगा कि पांड्या इस डूबती भारतीय पारी को किनारे लगा देंगे, उसी समय रन लेने में जडेजा के साथ हुई तालमेल की गड़बड़ी के चलते पांड्या को पवैलियन वापिस लौटना पड़ा और भारत की अंतिम उम्मीद ने भी इसी के साथ अपना दम तोड़ दिया। 

किस्मत के सहारे पाक ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर

ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए फाइनल मैच भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तानी ओपनरों ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दी। पाकिस्तान को शुरुआत से ही किस्मत का भी साथ मिला। कई बार उनके बल्लेबाज रनआउट होने से बचे। शतक जमाने वाले फखर जमां तो शुरुआत में ही जसप्रीत बुमराह की गेंद कैच आउट हो गए थे, लेकिन नोबॉल हो गई।फखर के बल्ले से 106 गेंदों में 114 रन (106 गेंद, 12 चौके, 3 छक्के) निकले। उन्होंने करियर का पहला शतक बनाया। अजहर अली 71 गेंदों में 59 रन (6 चौके, 1 छक्का) बनाकर रनआउट हुए। उन्होंने फखर के साथ पहले विकेट के लिए 128 रन जोड़े, वहीं फखर ने दूसरे विकेट के लिए बाबर आजम के साथ 72 रनों की साझेदारी की. बाबर आजम ने 46 रन (52 गेंद) बनाए। मोहम्मद हफीज (57 रन, 37 गेंद) और इमाद वसीम (25) नाबाद रहे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 71 रनों की नाबाद साझेदारी की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: INDIA, LOST, CHAMPIONS TROPHY, FINAL, PAKISTAN
OUTLOOK 18 June, 2017
Advertisement