Advertisement
13 October 2019

पुणे टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 137 रनों से दी मात, सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त

File Photo

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 137 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इसी के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है और फ्रीडम ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। सीरीज का एक मैच खेला जाना बाकी है। रांची में 19 अक्टूबर से तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। पुणे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 601 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया।

भारत को मिली 326 रन की बढ़त

पहली पारी के आधार पर भारत को 326 रनों की बढ़त मिली। अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 189 रनों पर ढेर हो गई। पारी के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पिछली बार 2008 में पारी और 90 रन से हराया था। साथ ही टीम इंडिया की घरेलू मैदान पर ये लगातार 11वीं सीरीज जीत है। पिछली बार उसे 2012 में इंग्लैंड ने हराया था।

Advertisement

भारत के लिए दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन को दो सफलताएं मिलीं। मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने एक-एक विकेट झटके। दूसरी पारी में अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने सबसे अधिक 48 रन बनाए जबकि टेम्बा बावूमा ने 38 तथा वर्नोन फिलैंडर ने 37 रनों की पारी खेली।

भारत ने दिया फॉलोऑन

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देने का फैसला किया। कप्तान विराट कोहली के इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित किया। सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और 21 रन के कुल स्कोर पर थ्यूनिस डि ब्रूइन (8) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा। मार्करम को ईशांत शर्मा और डि ब्रूइन को उमेश यादव ने पवेलियन की राह दिखाई।

कप्तान फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई। डु प्लेसिस (5) को आउट करके रविचंद्रन अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने एल्गर को 48 के निजी स्कोर पर आउट करके मेहमान टीम को चौथा झटका दिया।

विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक को पांच रन के निजी स्कोर पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया। छठे विकेट के लिए उप-कप्तान टेम्बा बावूमा और सेनुरन मुथुसामी के बीच 46 रनों की साझेदारी हुई। बावूमा (38) को आउट करके इस साझेदारी को जडेजा ने तोड़ा। मुथुसामी भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और नौ के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार हुए।

इसके बाद एक बार फिर वर्नोन फिलैंडर और केशव महाराज ने 56 रनों की साझेदारी कर भारत के जीत के इंतजार को बढ़ाया। दोनों खिलाड़ियों ने पहली पारी में भी नौवें विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी की थी। हालांकि उमेश यादव ने अपने एक ही ओवर में पहले फिलैंडर और फिर कैगिसो रबाडा को आउट करके भारत को जीत की दहलीज पर खड़ा कर दिया। आखिरी विकेट के रूप में केशव महाराज को जडेजा ने आउट कर भारत को जीत दिला दी।

दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 275 रनों पर ऑलआउट

भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। अश्विन ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से निचले क्रम के बल्लेबाज केशव महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 रन बनाए।

महाराज के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64, वर्नोन फिलैंडर ने नाबाद 44 , थ्यूनिस डि ब्रुइन ने 30 और क्विंटन डि कॉक ने 31 रन बनाए। महाराज और फिलैंडर ने नौवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की। विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही। उमेश यादव ने एडेन मार्कराम को दो के कुल स्कोर पर ही पवेलियन भेज मेहमान टीम को दबाव में ला दिया। मार्कराम खाता भी नहीं खोल पाए। दूसरे सलामी बल्लेबाजी भी उमेश की गेंद पर गच्चा खा गए।

भारत ने 601/5 पर घोषित की पहली पारी

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन बनाकर घोषत कर दी। विराट कोहली ने नाबाद 254 रन बनाए। कोहली ने अपने टेस्ट करियर का अब तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे। जडेजा ने 104 गेंदों का सामना किया। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, south africa, innings 137 runs, test series
OUTLOOK 13 October, 2019
Advertisement