Advertisement
20 June 2024

भारत-अफगानिस्तान प्रीव्यू: कोहली से बड़े मंच पर चमकने की उम्मीद, कुलदीप को खिला सकती है टीम

भारत आज टी20 विश्व कप 2024 के अपने पहले सुपर 8 मुकाबले में अफगानिस्तान का सामने करेगा। विराट कोहली से उम्मीद की जा रही है कि वह कैरेबियन में अच्छा खेलेंगे, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव उत्सुकता से अपने मौके का इंतजार करेंगे। 

खेल से पहले सबसे बड़ी चर्चा का विषय भारतीय टीम संयोजन है। क्या भारत उसी लाइन-अप के साथ उतरेगा जिसने ग्रुप लीग चरण में उनके लिए काम किया था या अब एक विशेषज्ञ तेज गेंदबाज की कीमत पर पिछले 12 महीनों में अपने सर्वश्रेष्ठ स्पिनर, कुलदीप को लाएगा?

टूर्नामेंट की शुरुआत में, कप्तान रोहित शर्मा ने सभी चार ऑलराउंडरों हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा को अंतिम एकादश में शामिल करने की इच्छा व्यक्त की थी।

Advertisement

यह रणनीति न्यूयॉर्क में गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों में भारतीय टीम के अनुकूल थी और कप्तान से उम्मीद की जाती है कि वह विजयी संयोजन बनाए रखेंगे जो उनकी बल्लेबाजी को 8वें नंबर तक बढ़ा देगा।

कुलदीप को टीम में फिट करने का एकमात्र तरीका या तो मोहम्मद सिराज या अर्शदीप सिंह को इस चतुर स्पिनर के लिए बाहर करना है। अगर ऐसा होता है, तो सिराज को बेंच से बाहर किये जाने की पूरी संभावना है।

अगर भारतीय टीम के दो अभ्यास सत्रों को संकेत मानें तो पिच से स्पिनरों को भरपूर मदद मिल सकती है जिससे कुलदीप का मामला मजबूत हो जाएगा। केंसिंग्टन ओवल में चल रही हल्की हवा के साथ, तेज गेंदबाजों को पावरप्ले में गेंद को स्विंग कराना चाहिए।

जैसा कि अक्सर होता है, सभी की निगाहें कोहली पर होंगी, जिन्होंने अभी तक टूर्नामेंट में दोहरे अंक का स्कोर नहीं बनाया है। अपने स्ट्रोक्स के लिए जाने की उनकी रणनीति से न्यूयॉर्क में वांछित परिणाम नहीं मिले, लेकिन कैरेबियन में बेहतर विकेटों पर उनसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

35 वर्षीय खिलाड़ी हमेशा 100 प्रतिशत काम कर रहे हैं और प्रशिक्षण सत्र के दौरान उन्होंने जो तीव्रता दिखाई वह अनुकरणीय कार्य नीति का प्रमाण है।  

मध्य और डेथ ओवरों में छक्के लगाने के लिए टीम में लाए गए शिवम दुबे ने इस प्रतियोगिता में केवल एक बार गेंद को पार्क के बाहर भेजा है। अमेरिका की पिचें उन्हें स्पिनरों के पीछे जाने की इजाजत नहीं देती थीं। उनसे सुपर 8 और उसके बाद भी इसमें बदलाव की उम्मीद की जाएगी।

भारत के प्रमुख टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी यूएसए के खिलाफ रन बनाने में सफल रहे, हालांकि वह अपने चिरपरिचित तेजतर्रार अंदाज में नहीं थे। लेकिन यह प्रयास उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए काफी था। कोहली के अलावा गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले हार्दिक पंड्या के बल्ले से भी रन निकलने बाकी हैं।

गेंदबाजी के मोर्चे पर, अर्शदीप सिंह का हर गुजरते गेम के साथ आत्मविश्वास बढ़ा है, उन्होंने पावरप्ले और डेथ ओवरों दोनों में जसप्रित बुमराह के लिए परफेक्ट विंगमैन की भूमिका निभाई है। सतह से धीमे गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना के साथ, अक्षर और जडेजा खेल में निर्णायक प्रभाव डालने के लिए खुद का समर्थन करेंगे।

दूसरी ओर, सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज से करारी हार के बाद अफगानिस्तान सुपर 8 मुकाबलों में पहुंच गया है। उनका गेंदबाजी आक्रमण, जिसने उन्हें अपने पहले तीन मैचों में दबदबा बनाने की अनुमति दी थी, वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने कड़ी चुनौती पेश की।

कप्तान राशिद खान ने हार को अन्यथा प्रभावशाली अभियान में एक झटका के रूप में देखा, उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए योग्य दावेदार बनी हुई है।

राशिद ने कहा था, "एक गेंदबाज के रूप में, आपको स्कोरिंग को 10 से कम रखने की योजना बनानी होगी। मनोबल अभी भी काफी ऊंचा है और इस हार का हम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हमने सुपर 8 में पहुंचने का अपना पहला लक्ष्य हासिल कर लिया है और अब यह इसके बारे में है अगला कदम उठा रहा हूं।"

उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी पर काफी भरोसा होगा, जिन्होंने उन्हें पावरप्ले में विकेट दिलाए और वर्तमान में 12 विकेट के साथ टूर्नामेंट में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

यदि वह अब तक की तरह गेंद को वापस स्विंग करा सकता है, तो रोहित और कोहली को हाई अलर्ट पर रहना होगा। राशिद खुद बीच के ओवरों में किफायती इकॉनमी रेट से विकेट की तलाश में होंगे। बल्लेबाजी के मोर्चे पर, फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान एक बार फिर टीम की संभावनाओं के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

स्क्वाड:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

अफगानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, नजीबुल्लाह जादरान, करीम जनत, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी, हजरतुल्लाह जजई, फरीद अहमद मलिक , मोहम्मद इशाक, नांगेयालिया खरोटे।

मैच रात 8 बजे (IST) शुरू होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India Afghanistan, match preview, t20 world cup 2024, super 8 stage, kuldeep Yadav, virat kohli
OUTLOOK 20 June, 2024
Advertisement