Advertisement
28 November 2018

ICC टेस्ट रैंकिंग: कोहली शीर्ष पर बरकरार, रबाडा फिर नंबर वन गेंदबाज

File Photo

भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की महत्वपूर्ण सीरीज से पहले आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा फिर से दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं।

रबाडा ने जेम्स एंडरसन की जगह ली

गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बदलाव हुआ और रबाडा फिर से नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन की जगह ली है, जो श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे। इससे एंडरसन को नौ रेटिंग अंक का नुकसान हुआ और वह अब रबाडा से आठ अंक पीछे हैं।

Advertisement

पाकिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत के बाद जारी रैंकिंग में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 विकेट लेने के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगाई है और वह दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

यासिर के अलावा बांग्लादेश के ताइजुल इस्लाम अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 21वें (छह पायदान ऊपर) स्थान पर पहुंच गए हैं। बेन स्टोक्स (28वें, तीन पायदान ऊपर), देवेंद्र बिशू (32वें, दो पायदान ऊपर), आदिल राशिद (करियर की सर्वश्रेष्ठ 36वीं, दो पायदान ऊपर), जैक लीच (41वें, दो पायदान ऊपर), लक्षण संदकन (45वें, 11 पायदान ऊपर) और मलिंदा पुष्पकुमार (61वें, 15 पायदान ऊपर) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है।

चेतेश्वर पुजारा टॉप टेन में शामिल

भारतीय बल्लेबाजों में कोहली के अलावा केवल चेतेश्वर पुजारा (छठे) शीर्ष दस में शामिल हैं। चोटी के दस बल्लेबाजों में केवल एक अंतर आया है तथा दिनेश चांडीमल की जगह उस्मान ख्वाजा दसवें नंबर पर काबिज हो गए हैं। अजिंक्य रहाणे दो पायदान नीचे 19वें स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि केएल राहुल दो स्थान ऊपर संयुक्त 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ICC, test ranking, virat kohli, south africa, casigo rabada
OUTLOOK 28 November, 2018
Advertisement