Advertisement
30 October 2017

ICC रैंकिंग: दस दिनों बाद कोहली फिर नंबर वन पर पहुंचे

FILE PHOTO.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी वनडे रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंकों के साथ आज एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गए। इस दौरान वह रेटिंग अंकों के मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पछाड़ सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले भारतीय हो गए हैं।

कोहली नंबर एक रैंकिंग दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से गंवाने के दस दिनों के बाद एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो गए।

दिल्ली के इस 28 वर्षीय बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कल खत्म हुए तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में बनाये 263 रन के दम पर 889 रेटिंग अंकों तक पहुंच गए जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिए सर्वाधिक है। इस श्रृंखला को भारत 2-1 से अपने नाम किया।

Advertisement

आईसीसी के बयान में कहा गया, ‘‘इससे पहले 1998 में सचिन तेंदुलकर और इस साल विराट कोहली 887 अंको के साथ सबसे अधिक रेटिंग अंक वाले भारतीय बल्लेबाज थे।’’ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने श्रृंखला में 174 रन बनाने के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 799 अंको तक पहुंचे, हालांकि उनकी रैंकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ और वह सातवें स्थान पर बने हुये है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ताजा रैंकिंग में एक स्थान के सुधार के साथ 11वें स्थान पर आ गये।

गेंदबाजों में पाकिस्तान के हसन अली पहले पायदान पर बने हुये है जबकि न्यूजीलैंड श्रृंखला में छह विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गये।

श्रृंखला में 2-1 की जीत भारतीय टीम को रैंकिंग में नंबर एक बनाने के लिये काफी नहीं था। भारत से दो अंको की बढ़त के साथ दक्षिण अफ्रीका (121 अंकों) शीर्ष पर बना हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ICC, virat kohli, ab de villiers
OUTLOOK 30 October, 2017
Advertisement