Advertisement
12 October 2024

टीम इंडिया महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में कैसे बनाएगी जगह, जानें समीकरण

महिला टी 20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बनाने की दौड़ तेज हो गई है, क्योंकि ग्रुप चरण में अब कुछ ही खेल बचे हैं, जिसमें रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ग्रुप ए का मुकाबला भी शामिल है।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच का परिणाम यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण होगा कि ग्रुप ए की पांच टीमों में से कौन सी दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

श्रीलंका तीन हार के बाद पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है, जबकि भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बने हुए हैं।

Advertisement

न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती 58 रन की हार के बाद भारत का नेट रन रेट गिरकर -2.9 पर आ गया। पाकिस्तान पर छह विकेट की जीत के बाद इसमें थोड़ा सुधार हुआ, लेकिन श्रीलंका पर 82 रन की शानदार जीत के बाद यह +0.57 पर पहुंच गया। 

ऑस्ट्रेलिया से मामूली हार भी भारत को क्वालीफ़ाई करने का मौक़ा दे सकती है, बशर्ते कि उनके नेट रन रेट को होने वाला नुकसान कम से कम हो।

रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत से भारत को क्वालिफाई करने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा, क्योंकि वे छह अंक हासिल करेंगे। अगर न्यूजीलैंड अपने बचे हुए दो मैचों में से कम से कम एक मैच हार जाता है, तो भारत इस परिदृश्य में NRR की चिंता किए बिना अंकों के आधार पर सीधे क्वालिफाई कर जाएगा।

अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के साथ तीन-तरफ़ा छह अंकों पर बराबरी होती है, तो भारत के लिए नेट रन रेट काम आएगा। ऑस्ट्रेलिया का मौजूदा नेट रन रेट +2.78 है, जो उन्हें काफ़ी बढ़त देता है। न्यूज़ीलैंड का नेट रन रेट -0.05 है, लेकिन अगर वे अपने आखिरी दो मैच जीतते हैं, तो वे दूसरे स्थान के लिए भारत को चुनौती दे सकते हैं।

न्यूजीलैंड अगर पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ जीत दर्ज करता है तो वह भारत के नेट रन रेट को पार कर सकता है, जो भारत के ऑस्ट्रेलिया पर जीत के अंतर से 38 रन ज्यादा है। न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी ग्रुप मैच खेलने का फायदा मिलेगा।

पाकिस्तान का नेट रन रेट -0.48 है और वह न्यूजीलैंड को हराने पर अधिकतम चार अंक तक पहुंच सकता है, जिसका अर्थ है कि उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बहुत कम है।

इस बीच, श्रीलंका पर अपनी शानदार जीत के कारण भारत चार अंकों के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है, बशर्ते न्यूजीलैंड अपने बचे हुए दो मैचों में से कम से कम एक हार जाए और भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी हार से बच जाए। 

इस स्थिति में, ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे सेमीफाइनल का स्थान भारत, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच एनआरआर द्वारा तय किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: T20 World Cup, women's team, ind vs australia, semi finals
OUTLOOK 12 October, 2024
Advertisement