Advertisement
17 September 2024

राहुल द्रविड़ से कैसे अलग हैं गौतम गंभीर? बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने कही ये बात

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मंगलवार को कहा कि मुख्य कोच गौतम गंभीर की शैली उनके पूर्ववर्ती राहुल द्रविड़ से अलग है, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि नए कोच और उनके सहयोगी स्टाफ के साथ उनके अच्छे संबंध हैं।

विश्व कप विजेता पूर्व सलामी बल्लेबाज गंभीर ने जुलाई में श्रीलंका के सीमित ओवरों के दौरे के दौरान भारत की कमान संभाली थी और अब वह गुरुवार से यहां बांग्लादेश के खिलाफ शुरू हो रही पहली टेस्ट श्रृंखला में अपनी कोचिंग में टीम की कमान संभालेंगे।

कोच के रूप में गंभीर के पहले कार्यकाल में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 श्रृंखला 3-0 से जीती, लेकिन इसके बाद हुई एकदिवसीय श्रृंखला 0-2 से हार गई।

Advertisement

रोहित ने मंगलवार को यहां श्रृंखला पूर्व संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जाहिर है, राहुल भाई, विक्रम राठौर (पूर्व बल्लेबाजी कोच) और पारस महाम्ब्रे (पूर्व गेंदबाजी कोच) एक अलग टीम थे और यह स्वीकार्य है कि नया सहयोगी स्टाफ अलग नजरिया लेकर आएगा।"

उन्होंने कहा, "लेकिन श्रीलंका में हमने (नए स्टाफ के साथ) जो मैच खेले, उनमें वे समझदार दिखे। उन्होंने टीम के भीतर बहुत जल्दी चीजें सीखना शुरू कर दिया।"

द्रविड़ का कार्यकाल वेस्टइंडीज में भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद समाप्त हो गया था और अब वह आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के कोचिंग स्टाफ की कमान संभालेंगे। राठौर और महाम्ब्रे की जगह अभिषेक नायर (सहायक कोच) और दक्षिण अफ्रीका के मोर्ने मोर्कल (गेंदबाजी कोच) को नियुक्त किया गया है, जबकि पूर्व डच ऑलराउंडर रेयान टेन डोशेट भी सहायक कोच के रूप में शामिल हुए हैं।

नायर का टीम में शामिल होना लगभग तय था, लेकिन मोर्केल और डोएशेट, जिन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स में गंभीर के साथ काम किया था, ने भारत के सहयोगी स्टाफ में स्थान की दौड़ में पूर्व तेज गेंदबाजों आर विनयकुमार और एल बालाजी को पछाड़ दिया।

रोहित ने गंभीर के साथ उनके खेलने के दिनों के लंबे संबंधों और मुंबई ड्रेसिंग रूम में अभिषेक नायर के साथ अपने सहज कामकाजी संबंधों को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा, "यह निश्चित रूप से नया (सहायक) स्टाफ है, लेकिन मैं गौतम गंभीर और अभिषेक नायर को काफी समय से जानता हूं। हर सहायक स्टाफ की अपनी कार्यशैली होती है और हम यही उम्मीद कर रहे थे। मैंने अपने करियर के 17 वर्षों में विभिन्न कोचों के साथ काम किया है और यह समझना महत्वपूर्ण है कि उन सभी का (क्रिकेट के बारे में) एक अलग दृष्टिकोण है और यह जरूरी है कि आप उनके साथ सामंजस्य बिठाएं।"   

रोहित ने हालांकि मोर्केल और डोएशेट के साथ कभी काम नहीं किया है, लेकिन 37 वर्षीय रोहित ने कहा कि उन्हें उनके क्रिकेटर के दिनों का पर्याप्त ज्ञान है जिससे वह उनके साथ सहज समीकरण बना सकते हैं।

उन्होंने कहा, "मैंने मोर्ने मोर्केल और रेयान टेन डोएशेट के खिलाफ भी मैच खेले हैं। मोर्केल के साथ मेरे कुछ करीबी मुकाबले हुए हैं, लेकिन रेयान के साथ इतने नहीं, शायद एक-दो मैच हुए हैं। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अभी तक, (नए सहयोगी स्टाफ के साथ) कोई मुद्दा या परेशानी नहीं हुई है। हम एक-दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं।" 

उन्होंने नए मुख्य कोच और उनकी टीम के साथ अपने संबंधों के बारे में कहा, "अच्छी समझ महत्वपूर्ण है और मेरे पास उनके साथ यह समझ है।"  

जुलाई में कार्यभार संभालने के बाद पहली बार मीडिया से बातचीत में 42 वर्षीय गंभीर ने टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ अपने समीकरण को लेकर आशंकाओं को खारिज कर दिया था और कहा था कि वह अपने खेल के दिनों में उनसे अच्छी तरह से परिचित थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gautam Gambhir, head coach, team india, rahul dravid, rohit sharma, india vs Bangladesh
OUTLOOK 17 September, 2024
Advertisement