Advertisement
29 October 2018

चौथा वनडे: भारत ने वेस्टइंडीज को 224 रन से दी करारी मात, रायुडू-रोहित चमके

File Photo

भारत ने वेस्टइंडीज को चौथे वनडे में 224 रन से करारी मात दी है। इस जीत के साथ भारत ने 5 मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है। गुवाहाटी में खेले गए पहले मैच में भारत ने जीत दर्ज की थी जबकि विशाखापट्टनम में खेला गया दूसरा वनडे टाई हो गया था। वहीं, तीसरे मैच में वेस्टइंडीज को जीत मिली थी। मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 377 रन का पहाड़ जैसे स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 36.2 ओवर में 153 पर ढेर हो गई।

वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही और पहला झटका 20 के स्कोर पर लगा। वेस्टइंडीज की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि आधी टीम 47 के स्कोर पवेलियन लौट गई। कप्तान जेसन होल्डर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सका। वह 54 रन बनाकर नाबाद लौटे। वेस्टइंडीज के पांच खिलाड़ी तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच (6) आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे।

प्रभाव नहीं छोड़ पाए वेस्टइंडीज के गेंदबाज

Advertisement

पिछले मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले वेस्टइंडीज के गेंदबाज अपना प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। गेंदबाजों को विकेट के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा और उन्हें निर्धारित 50 ओवरों में सिर्फ 5 विकेट मिले। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को शुरुआती दो विकेट 17 ओवर के अंदर हासिल कर लिए। लेकिन इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने 44वें ओवर तक उन्हें खुश होने का मौका नहीं दिया। वेस्टइंडीज की ओर सबसे सफल गेंदबाज केमर रोच साबित हुए। उन्होंने दो विकेट चटकाए। वहीं, एश्ले नर्स कीमो पॉल ने एक-एक विकेट हासिल किया। जेसन होल्डर, रोवमन पॉवेल, फेबियन एलेन और मार्लोन सैमुएल्स को कोई कामयाबी नहीं मिली।

अंबाती रायुडू का शतक

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए अंबाती रायुडू ने बेहतरीन शतकीय पारी खेली। उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 81 गेंदों में 100 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 8 चौके और 4 छक्के मारे। वह रन 48वें ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौटे। रायुडू के वनडे करियर का यह तीसरा शतक है। उन्होंने 51 गेंदों में अर्धशतक बनाया था। रायुडू विराट कोहली के पवेलियन लौटने के बाद क्रीज पर आए थे। उन्होंने रोहित शर्मा को बखूबी साथ दिया। उन्होंने इससे पहले सीरीज के दूसरे वनडे में 73 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा रायुडू पहले मैच में 22 रन बनाकर नाबाद रहे और तीसरे मैच में वह 22 रन बनाकर आउट हो गए थे।

रोहित शर्मा ने खेली आतिशी शतकीय पारी

पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने वनडे करियर का 21वां शतक जड़ते हुए 162 रन बनाए। रोहित ने 137 गेंदों की अपनी पारी में 20 चौके और 4 छक्के लगाए। उन्हें एश्ले नर्स ने 44वें ओवर में चंद्रपॉल हेमराज के हाथों लपकवाया। वह 312 के स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्होंने 98 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। उन्होंने मैच के शुरुआत में आक्रामक रुख अपनाया था मगर फिर वह धीमी बल्लेबाजी करने लगे।

लेकिन जैसे ही रोहित का अर्धशतक पूरा हुआ उन्होंने दोबारा तेजी से रन बटोरे। उन्होंने अपना खाता चौके से खोला। फिर अर्धशथक और शतक भी चौका मारकर पूरा किया। उन्होंने अंबाती रायुडू के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 211 रन की अहम साझेदारी की। रोहित ने सीरीज के पहले मैच में नाबाद 152 रन की पारी खेली थी। लेकिन वह दूसरे और तीसरे वनडे में दहाई का आंकड़ा भी नहीं कर पाए थे।

जल्द पवेलियन लौटे विराट कोहली

सीरीज के तीन मैचों में लगातार शतकीय पारी खेलने वाले कप्तान विराट कोहली जल्द पवेलियन लौट गए। शिखर धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए कोहली से फैंस को एक बार फिर बड़ी की उम्मीद थी। हालांकि, इस मर्तबा वह महज 16 रन बनाकर अपने विकेट गंवा बैठे। उन्हें केमार रोच ने 17वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट किया। वह रोच की गेंद को क्रीज पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और गेंद बल्ले से लगकर विकेटकीपर शाई होप के हाथों में चली गई। वह 101 के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

कोहली ने सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले मैच में 140, दूसरे मैच में 157* और तीसरे मैच में 107 रन की पारी खेली थी। अगर वह चौथे मैच में भी शतक जमाते तो श्रीलंकाई खिलाड़ी कुमार संगाकरा के लगातार चार शतक जड़ने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेते। हालांकि, विराट कोहली से पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में शतकों की हैट्रिक नहीं लगा पाया था।

भारत ने तेजी से पूरा किया सैकड़ा

अच्छी शुरुआत का भारत ने भरपूर फायेदा उठाया और तेजी से अपना सैकड़ा पूरा किया। धवन के आउट होने के बाद रोहित ने कोहली के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी की और भारत ने 98 गेंदों में 100 रन बनाए। इससे पहले भारत ने पचासा तेजी से बनाया था। टीम ने 48 गेंदों में बिना विकेट गंवाए 50 रन पूरे किए थे।

भारत की अच्छी शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने आक्रामक बल्लेबाजी की। रोहित ने चौका जड़कर भारत का खाता खोला। भारत ने तेजी से 50 रन बनाए। रोहित और धवन ने 48 गेंदों में टीम के 50 रन पूरे किए। दोनों ने इस दौरान कई बड़े शॉट लगाए। टीम के पचासे में रोहित ने 18 और धवन ने 32 रन का योगदान दिया। इसके अलावा भारत को 1 अतिरिक्त रन मिला। इस सीरीज में दोनों के बीच यह पहली अर्धशतकीय साझेदारी है।

टीम:-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, खलील अहमद, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), कायरन पॉवेल, चंद्रपॉल हेमराज, शाई होप (विकेटकीपर), मार्लोन सैमुअल्स, शिमरॉन हेटमायर, रोवमन पॉवेल, फेबियन एलेन, एश्ले नर्स, केमार रोच और कीमो पॉल

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Fourth odi, india, west indies, 224 runs, rohit sharma, ambati rayudu
OUTLOOK 29 October, 2018
Advertisement