Advertisement
04 September 2024

दलीप ट्रॉफी प्रिव्यू: ऋषभ पंत की नजर टेस्ट क्रिकेट में वापसी पर, विकल्प खोजना चाहेंगे चयनकर्ता

दलीप ट्रॉफी की शुरुआत कल यानी गुरुवार से हो रही है, जो केवल खिलाड़ियों नहीं बल्कि चयनकर्ताओं के लिए भी एक खास मौका रहेगी। एक तरफ ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में वापसी के लिए आतुर हैं। दूसरी तरफ राष्ट्रीय चयनकर्ता कल से बेंगलुरु और अनंतपुर में शुरू होने वाले दलीप ट्रॉफी के दौरान प्रमुख सितारों के लिए उपयुक्त बैकअप विकल्प भी तलाशेंगे। 

दिसंबर 2022 में एक भयानक कार दुर्घटना के बाद सफेद गेंद के प्रारूप में वापसी करने वाले पंत ने अभी तक लंबी अवधि के मैच नहीं खेले हैं। उनका आखिरी लाल गेंद वाला मैच 2022 के आखिर में बांग्लादेश के खिलाफ ही था। अब, वह चिन्नास्वामी स्टेडियम में अभिमन्यु ईश्वरन की अगुवाई वाली टीम बी के लिए शुभमन गिल की कप्तानी वाली टीम ए के खिलाफ खेलेंगे।

छोटे प्रारूपों में उनके प्रदर्शन संतोषजनक रहे हैं, लेकिन इस चार दिवसीय टूर्नामेंट में उन्हें एक अनूठी चुनौती मिलेगी - अनिर्धारित ओवरों तक बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग।

Advertisement

पंत टीम बी में नामित विकेटकीपर हैं, और यह स्पष्ट है कि अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति अगले साल जून में लॉर्ड्स में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के साथ समाप्त होने वाले सत्र में विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में उनकी भूमिका पर गहराई से विचार करने का इरादा रखती है।

लेकिन यह पहेली का सिर्फ़ एक हिस्सा है क्योंकि विकेटकीपर-बल्लेबाज के स्थान के लिए अन्य योग्य दावेदार भी मौजूद हैं। सबसे आगे ध्रुव जुरेल (टीम ए) हैं, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ़ अपनी पहली सीरीज़ में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। फिर इशान किशन हैं, जो टीम डी के लिए खेलेंगे, जिसका नेतृत्व अनंतपुर में श्रेयस अय्यर करेंगे।

किशन, हालांकि लंबे समय से भारत के लिए खेलने के दावेदार नहीं हैं, लेकिन वह दलीप ट्रॉफी का उपयोग टीम में वापसी हेतु अपना दावा पेश करने के लिए करना चाहेंगे, क्योंकि मौजूदा चक्र में कुछ अप्रिय घटनाओं के कारण उन्हें बीसीसीआई का केंद्रीय अनुबंध भी गंवाना पड़ा था।

बांग्लादेश श्रृंखला के लिए अनुभवी विराट कोहली और रोहित शर्मा की वापसी से गिल के साथ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए दो स्थान खाली हो जाएंगे। इसलिए, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, सरफराज खान, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार टेस्ट पदार्पण से सभी को प्रभावित किया, के बीच उपलब्ध मध्यक्रम स्थान को भरने के लिए होड़ रहेगी।

राहुल, जो टीम ए में शुद्ध बल्लेबाज के रूप में हैं, और श्रेयस के लिए दलीप ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करना जरूरी है, क्योंकि वे इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू मैचों का बड़ा हिस्सा चूक गए थे - राहुल चोट के कारण और श्रेयस विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट के बाद बाहर हो गए थे।

"चयनकर्ता गेंदबाजी बैक-अप की तलाश करेंगे"

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी की तिकड़ी ने टेस्ट मैचों में भारत को काफी मदद की है, लेकिन पर्याप्त विकल्पों के बिना लंबे टेस्ट सत्र में प्रवेश करना समझदारी नहीं होगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि सिराज बीमारी के कारण दलीप ट्रॉफी के पहले दौर में नहीं खेल पाएंगे और शमी, जिनका अंतिम प्रतिस्पर्धी मैच 2023 का 50 ओवर का विश्व कप फाइनल था, अभी भी सर्जरी के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

चयनकर्ताओं की नजर बंगाल के मुकेश कुमार और आकाश दीप पर रहेगी, जिन दोनों ने पारंपरिक प्रारूप में शानदार शुरुआत की है, साथ ही अर्शदीप सिंह, आवेश खान, खलील अहमद, विद्वाथ कवरप्पा, वैसाख विजयकुमार और हर्षित राणा पर भी नजर रहेगी।

तेज गेंदबाजी विभाग को कुछ तत्काल समाधान की आवश्यकता है, जबकि स्पिन विभाग की स्थिति थोड़ी अलग है। रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जिन्हें टीम बी से रिलीज कर दिया गया है, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल एक मजबूत भारतीय स्पिन इकाई बनाते हैं।

हालांकि सहयोगी कलाकारों की कोई तत्काल मांग नहीं है, लेकिन चयनकर्ता किसी भी आपात स्थिति के लिए तत्काल आपूर्ति के लिए तैयार रहना चाहेंगे।

इस संदर्भ में, स्पिनर जैसे वाशिंगटन सुंदर, जो एक सक्षम बल्लेबाज भी हैं, आर साई किशोर, जो पिछले रणजी सत्र में 53 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं, मानव सुथार और सौरभ कुमार इन पांच बुद्धिमान खिलाड़ियों की नजर में आने की उम्मीद कर रहे होंगे।

"कौन हैं डार्क हॉर्स?"

ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो विभिन्न स्तरों पर प्रतिभा दिखाने के बाद अपने करियर को और आगे बढ़ाना चाहेंगे। कर्नाटक के देवदत्त पडिक्कल ने 2023-24 में शानदार रणजी सीजन खेला, जिसके चलते उन्हें धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू का मौका मिला।

तमिलनाडु के बाबा इंद्रजीत लगातार घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने पिछले रणजी सत्र में 767 रन बनाकर एक बार फिर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। सरफराज के छोटे भाई मुशीर खान ने अंडर-19 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में आसानी से प्रवेश किया।

तमिलनाडु के बी साई सुदर्शन, जिन्होंने भारत के लिए सफ़ेद गेंद से डेब्यू किया, ने भी इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में सरे के लिए शतक लगाकर लाल गेंद क्रिकेट के लिए अपनी तत्परता का संकेत दिया है। वह रुतुराज गायकवाड़ की अगुआई में टीम सी के लिए खेलेंगे।

टीमें:

भारत ए: शुबमन गिल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रियान पराग, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएल राहुल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, तनुश कोटियन, कुलदीप यादव, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, खलील अहमद, अवेश खान, विदवथ कावेरप्पा , कुमार कुशाग्र, शास्वत रावत।

भारत बी: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मुशीर खान, नितीश कुमार रेड्डी (फिटनेस के आधार पर), वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, यश दयाल, मुकेश कुमार, राहुल चाहर, आर साई किशोर, मोहित अवस्थी, एन जगदीसन (विकेटकीपर)।

भारत सी: रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, बी इंद्रजीत, रितिक शौकीन, मानव सुथार, गौरव यादव, विशाक विजयकुमार, अंशुल खंबोज, हिमांशु चौहान, मयंक मारकंडे, आर्यन जुयाल (डब्ल्यूके), संदीप वारियर।

भारत डी: श्रेयस अय्यर (कप्तान), अथर्व तायडे, यश दुबे, देवदत्त पडिक्कल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रिकी भुई, सारांश जैन, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आदित्य ठाकरे, हर्षित राणा, तुषार देशपांडे, आकाश सेनगुप्ता, केएस भरत (डब्ल्यूके),सौरभ कुमार।

मैच सुबह 9.30 बजे शुरू होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Duleep trophy preview, rishabh pant, test cricket, selection committee, ind ban series
OUTLOOK 04 September, 2024
Advertisement