Advertisement
19 February 2015

विश्व कप मैचों के लिए नया चैनल मुश्किल

पीटीआइ

प्रसार भारती की ओर से अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने शीर्ष अदालत से कहा कि सीमित ट्रांसमीटर होने की वजह से वे अलग से चैनल शुरू करने की स्थिति में नहीं है।

न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति प्रफुल्ल सी पंत की खंडपीठ ने अटार्नी जनरल का पक्ष सुनने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्णय के खिलाफ प्रसार भारती की अपील पर कहा कि इस प्रकरण में फैसला बाद में सुनाया जायेगा।

उच्च न्यायालय ने अपने फैसले में दूरदर्शन को विश्वकप मैचों की लाइव फीड निजी केबल आपरेटरों के साथ साझा करने से रोक दिया है।

Advertisement

अटार्नी जनरल ने कहा कि प्रसार भारती के पास देश भर में करीब 1400 ट्रांसमीटर हैं और इनमें से अधिकांश मानवरहित तथा दूरदराज के इलाकों में स्थित हैं। ऐसी स्थिति में उनके लिए अलग से चैनल शुरू करना व्यावहारिक नहीं है।

रोहतगी ने विश्व कप के लिए अलग से चैनल शुरू करने का स्टार इंडिया का प्रस्ताव ठुकराते हुये कहा कि कानून जनता की भलाई के लिए है। उन्होंने कहा कि स्टार तथा केबल आपरेटरों के बीच विवाद है तो फिर इसका खमियाजा जनता क्यों भुगते। सभी को मैच देखने का अवसर मिलना चाहिए।

स्टार इंडिया की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता पी चिदंबरम ने कहा कि 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान भी ऐसी ही स्थिति उत्पन्न हुई थी और यदि उस समय छह दिन के भीतर अलग चैनल शुरू हो सकता था तो अब ऐसा क्यों नहीं हो सकता।

चिदंबरम ने कहा, हम अलग चैनल शुरू करने में उनकी मदद कर सकते हैं  और उन्हें तकनीकी सहायता भी मुहैया करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि नया चैनल बगैर किसी अतिरिक्त खर्च के दूरदर्शन की तरह ही उसी फ्रीक्वैन्सी पर चल सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: विश्व कप क्रिकेट, प्रसार भारती, सुप्रीम कोर्ट, नया चैनल, निजी केबल, लाइव फीड
OUTLOOK 19 February, 2015
Advertisement