Advertisement
17 April 2020

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने ग्रीम स्मिथ को दो साल के लिए बनाया निदेशक

File Photo

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की तरफ से एक अच्छी खबर आई है। पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को शुक्रवार को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने क्रिकेट निदेशक अनुबंध को दो साल के लिए बढ़ा दिया है। पिछले साल दिसंबर में उन्हें बोर्ड में हुई उठापटक के बाद अंतरिम तौर पर निदेशक नियुक्त किया गया था। 39 वर्षीय स्मिथ को ये जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को फिर से पटरी पर लाने के लिए दी गई थी। स्मिथ अब मार्च 2022 के अंत तक प्रोटियाज के साथ रहेंगे।

सीईओ जॉक फॉल ने की स्मिथ की तारीफ

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के कार्यवाहक सीईओ जॉक फॉल ने स्मिथ की स्थाई तौर पर नियुक्त के बारे में कहा, 'ग्रीम ने छह महीने तक कार्यवाहक के तौर पर इस पद पर काम करते हुए अपनी ऊर्जा, विशेषज्ञता, कड़ी मेहनत, नैतिक व चारित्रिक दृढ़ संकल्प और जुनून से बड़ा प्रभाव डाला है।' स्मिथ ने साल 2003 से 2014 के बीच रिकॉर्ड 108 टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका की अगुआई की। उन्होंने कुल 117 टेस्ट, 197 वनडे और 33 टी-20अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। 

Advertisement

मेरी नियुक्त से मेरे पद को स्थायित्व मिला है

स्मिथ दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए बोर्ड में बने रहने पर खुश हैं। उन्होंने अपनी स्थाई तौर नुयक्ति के बाद कहा, 'मेरी नियुक्त से मेरे पद को स्थायित्व मिला है और इससे आगे की रणनीति तैयार करने में आसानी हो जाएगी।' उन्होंने आगे कहा, जैसा कि डॉ. फॉल ने कहा अभी काफी काम किया जाना बाकी है केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि निचले स्तर पर भी। मैं दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शीर्ष टीमों में लाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।'

टीम और मैनेजमेंट में बड़े और तीव्र परिवर्तन लाएंगे

दक्षिण अफ्रीकी टीम में बड़े स्तर पर बदलाव स्मिथ के आने के बाद देख गए हैं। मार्क बाउचर को कोच बनाए जाने के बाद टीम मैनेजमेंट में भी बड़े बदलाव दिखे हैं। हालांकि बदलाव के दौर से गुजर रही टीम का प्रदर्शन में उतार चढ़ाव देखने को मिला है टीम उस लय में नजर नहीं आ पाई है जिसके लिए उसे जाना जाता है। ऐसे में स्मिथ की स्थाई तौर पर निदेशक के रूप में नुयक्ति होने के बाद बोर्ड, टीम और मैनेजमेंट में बड़े और तीव्र परिवर्तन दिखाई देंगे। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cricket South Africa, appointed Graeme Smith, director for two years
OUTLOOK 17 April, 2020
Advertisement