Advertisement
16 December 2015

बीसीसीआई ने अतिरिक्त सदस्य के लिए दिए थे आईसीसी को दो करोड़

मुंबई के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए विश्व कप के दौरान अतिरिक्त सदस्यों में शामिल थे। आईसीसी के नियमों के अनुसार विश्व कप टूर्नामेंट में खिलाडि़यों के तौर पर केवल 15 सदस्यों को ही टीम में रहने की अनुमति दी जाती है। उस समय की समाचार रिपोर्टों के अनुसार भारत ने विश्व कप से पहले खेली गई त्रिकोणीय शृंखला के समापन पर तेज गेंदबाज कुलकर्णी को टीम प्रबंधन के सदस्य के रूप में टीम से जोड़े रखा था।

बोर्ड की वेबसाइट में दी गई जानकारी के अनुसार 3,70,111.96 डालर की राशि को 65.791 रुपये प्रति डालर की दर से रुपये में बदला गया जो 2,43,500,36 रुपये होती है। आईसीसी विश्व कप 2015 के दौरान अतिरिक्त टीम सदस्य के हवाई खर्च, ठहरने और तरह के खर्चों के लिए इतनी धनराशि का भुगतान आईसीसी को किया गया। यह जानकारी बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर 25 लाख रुपये से अधिक भुगतान के उप शीर्षक के साथ दी गई है।

बीसीसीआई ने इसके अलावा आईपीएल 2015 में एसीएसयू की सेवाओं के लिए आईसीसी को 3,80,000 डालर यानी 2,49,56,500 रुपये का भुगतान किया। बोर्ड ने इसके अलावा बुनियादी ढांचे में सब्सिडी की प्रतिपूर्ति के तहत महाराष्ट्र क्रिकेट संघ को 11 . 20 करोड़ रुपये और कर्नाटक क्रिकेट संघ को 67 लाख रुपये का भुगतान किया। ओडि़शा और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ में से प्रत्येक को कार्यकारी समिति की 18 अक्तूबर की बैठक और नौ नवंबर को हुई एजीएम की मंजूरी के अनुसार अग्रिम भुगतान के रूप में आठ करोड़ 43 लाख रुपये दिए।

Advertisement

इसी के तहत इतनी ही धनराशि आंध्र क्रिकेट संघ को जबकि सौराष्ट्र क्रिकेट संघ और महाराष्ट्र क्रिकेट संघ में से प्रत्येक को छह करोड़ 75 लाख रुपये का भुगतान किया गया। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ को मीडिया अधिकारों से होने वाली कमाई से दो करोड़ 81 लाख रुपये का अग्रिम भुगतान किया। संन्यास ले चुके क्रिकेटर जहीर खान को आईपीएल 2014 में पारिश्रमिक में हुए नुकसान के लिए 81 . 12 लाख रुपये का भुगतान किया गया। वर्तमान क्रिकेटरों हरभजन सिंह, उमेश यादव, अंजिक्य रहाणे, मुरली विजय और रोहित शर्मा को मैच फीस और रिटेनर शुल्क का भुगतान किया गया। जब पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को जुलाई से सितंबर 2015 तक के लिए लगभग 89 लाख रुपये कमेंट्री शुल्क के रूप में भुगतान किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BCCI, ICC, Dhawal Kulkarni, विश्व कप, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जहीर खान
OUTLOOK 16 December, 2015
Advertisement