Advertisement
07 March 2018

BCCI ने की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट की घोषणा, धोनी-अश्विन टॉप ग्रेड से बाहर

File Photo

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित क्रिकेट प्रशासकीय कमिटी (सीओए) ने क्रिकेटरों के नए कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा कर दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने प्रेस रिलीज कर इसकी जानकारी दी। कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम और कॉम्पेंसेशन स्ट्रक्चर में बदलाव किए गए हैं। इसके अनुसार, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और आर. अश्विन को टॉप कैटिगरी यानी A+ ग्रेड से बाहर रखा गया है। उन दोनों को A ग्रेड में रखा गया है, जबकि कप्तान विराट कोहली समेत 5 खिलाड़ियों को A+ ग्रेड में रखा गया है।

Advertisement

पत्नी के साथ हाल ही में विवादों में फंसे मोहम्मद शमी को कॉन्ट्रैक्ट से ही बाहर कर दिया गया है। पहले A, B, C तीन ग्रेड होती थी, लेकिन नई लिस्ट चार हिस्से में बांटी गई है। A+, A, B और C है। जिसमें से A+ ग्रेड में 5 खिलाड़ियों को रखा गया है, जबकि A, B और C ग्रेड में 7-7 खिलाड़ी शामिल हैं। A+ में शामिल खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि A को 5, B को 3 और C को एक-एक करोड़ रुपये मिलेंगे।

किस ग्रेड में कौन-कौन से खिलाड़ी

A+ ग्रेड के खिलाड़ी: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह।

A ग्रेड के खिलाड़ी: आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी, ऋद्धिमान साहा।

B ग्रेड के खिलाड़ी: लोकेश राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक।

C ग्रेड के खिलाड़ी: केदार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल, जयंत यादव।

महिला क्रिकेट के लिए खास

इसके अलावा बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट में नई कैटिगरी 'सी' लागू की है, जिसके बाद अब कुल 3 कैटिगरी हो गई हैं। घरेलू क्रिकेटरों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से हर कैटिगरी में मैच फीस को करीब 200 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है। महिला क्रिकेटरों की ए ग्रेड के खिलाड़ियों को 50 लाख रुपये मिलेंगे, जबकि बी को 30 लाख और सी के खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, घरेलू क्रिकेट में मैच फीस के लिए दो कैटिगरी प्लेइंग इलेवल और रिजर्व है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BCCI, Indian Cricket, pay structure, dhoni, virat kohli
OUTLOOK 07 March, 2018
Advertisement