Advertisement
06 January 2020

ऑस्ट्रेलिया ने किया न्यूजीलैंड का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ, टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भी करारी शिकस्त दी। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन सोमवार को कीवी को 279 रनों से हरा दिया। इसी के साथ कंगारू टीम ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम को पहले टेस्ट में 296 जबकि दूसरे टेस्ट में 247 रनों से मात दी थी। ऑस्ट्रेलिया ने नयूजीलैंड के सामने 416 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा था। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम महज 136 रनों पर सिमट गई। 

भारत अंक तालिका में सबसे ऊपर

इस मैच के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी बदलाव देखने को मिला है। इस जीत के सात ऑस्ट्रेलिया 296 अंकों के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिक में टीम इंडिया के और नजदीक पहुंच गई है। भारतीय टीम जहां सात मैच में सात जीत के साथ 360 अंकों के साथ टॉप पर है तो कंगारू 10 मैच में सात जीत दो हार और एक ड्रॉ के साथ दूसरे नंबर पर है।

Advertisement

लियोन ने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट लिए

मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी पूरे मैच में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती नजर आई। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 454 रन बनाए थे। मेजबान टीम के गेंदबाजों ने कीवी टीम को पहली पारी में 256 रनों पर ऑलआउट कर दिया। पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करने वाले नाथन लियोन ने दूसरी पारी में भी कीवी बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया। लियोन ने दोनों पारियों में पांच-पांच विकेट चटकाए।

डेविड वॉर्नर ने बनाए नाबाद 111 रन

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 198 रनों की बढ़त से साथ उतरी। उसने अपनी दूसरी पारी दो विकेट के नुकसान पर 217 रनों पर घोषित कर कीवी टीम को 416 रनों का लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन की शुरुआत बिना कोई विकेट के 40 रनों के साथ की। दूसरी पारी में डेविड वॉर्नर ने नाबाद 111 रन बनाए। पहली पारी में दोहरा शतक जमाने वाले मार्नस लाबुशैन ने 59 रन बनाए। बर्न्‍स ने 40 रनों का योगदान दिया।

न्यूजीलैंड की पारी ऐसे लड़खड़ाई

न्यूजीलैंड के पास मैच जीतने और बचाने के लिए पूरे डेढ़ दिन का वक्त था। लेकिन कंगारू टीम ने चौथे दिन ही कीवी टीम का पुलिंदा बांध दिया। कोलिन डी ग्रांडहोम (52) ने कीवी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। उनके अलावा रॉस टेलर (22), बीजे वॉटलिंग (19), टॉड एस्ले (17), जीत रावल (12) ही दहाई के आंकड़ों में पहुंच सके। वहीं,  मैट हेनरी बल्लेबाजी करने नहीं उतरे उन्हें गेंदबाजी के दौरान जोए बर्न्‍स के शॉट से चोट लग गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Australia, New Zealand, clean sweeps, Test series, Test Championship.
OUTLOOK 06 January, 2020
Advertisement