Advertisement
18 February 2020

भारत-पाकिस्तान के बीच अगर हो सकती है टमाटर-प्याज की ट्रेडिंग तो द्विपक्षीय सीरीज क्यों नहीं: शोएब अख्तर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट रिश्ते पहले जैसे हो जाएं। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज 2012-13 में खेली गई थी, जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आई थी। इसके बाद से दोनों टीमों के बीच महज आईसीसी टूर्नामेंट्स और एशिया कप के दौरान मैच खेले जाते हैं। यह द्विपक्षीय सीरीज भी पांच साल के लंबे अंतराल के बाद खेली गई थी। 2007 में इन दोनों टीमों के बीच आखिरी बार कोई टेस्ट मैच खेला गया था। शोएब अख्तर का मानना है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच टमाटर और प्याज की ट्रेडिंग हो सकती है तो फिर क्रिकेट क्यों नहीं खेला जा सकता है।

क्रिकेट खेलने में क्या गलत

अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘हम डेविस कप में खेलते हैं, हम कबड्डी में एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं तो फिर क्रिकेट खेलने में क्या गलत है? मैं समझता हूं कि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं आ सकती है और पाकिस्तानी टीम भारत नहीं जा सकती है, लेकिन हम एशिया कप, चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूट्रल वेन्यू पर मैच खेलते हैं, क्या ऐसा ही हम द्विपक्षीय सीरीज के लिए नहीं कर सकते?' उन्होंने आगे कहा, 'मेजबानी के लिए हम दुनिया के बेस्ट देशों में शुमार हैं, भारत यह खुद देख चुका है। वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर से पूछिए हम लोग उनसे कितना प्यार करते हैं। दो देशों के बीच मनमुटाव का असर क्रिकेट पर नहीं पड़ना चाहिए।’

Advertisement

न्यूट्रल वेन्यू का भी दिया सुझाव

उन्होंने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान के बीच जल्द द्विपक्षीय सीरीज खेली जाएगी। यह दोनों देशों के लिए जरूरी है कि उनके बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता रहे। अख्तर ने इस दौरान द्विपक्षीय सीरीज के लिए न्यूट्रल वेन्यू का सुझाव भी दिया। उन्होंने कहा, पाकिस्तान ट्रैवल के लिए सुरक्षित जगह है। भारतीय कबड्डी टीम यहां आई थी और उन्हें बहुत प्यार मिला। बांग्लादेश क्रिकेट टीम यहां टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए आई, लेकिन अगर भारत के मन में फिर भी शक है तो न्यूट्रल वेन्यू का सुझाव मैं देता हूं।

क्रिकेट नहीं तो हर तरह का बिजनेस करो बंद

यहां तक कि अख्तर ने यह भी कहा कि अगर क्रिकेट नहीं खेला जाता है तो हर तरह के बिजनेस बंद हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘अगर आप क्रिकेट नहीं कराते तो हर तरह का बिजनेस बंद कर दीजिए, कबड्डी खेलना बंद करिए। सिर्फ क्रिकेट ही क्यों? जब भी क्रिकेट की बात होती है हम इसे राजनीति से जोड़ देते हैं। यह बहुत निराशाजनक है। हम प्याज, टमाटर का व्यापार करते हैं, तो क्रिकेट क्यों नहीं खेल सकते?'

युवराज सिंह और शाहिद अफरीदी भी दे चुके हैं समर्थन

हाल ही में टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह और पाकिस्तान के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने भी कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज होनी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Akhtar, Ind-Pak cricket ban, tamatar pyaz, business.
OUTLOOK 18 February, 2020
Advertisement