Advertisement
27 December 2023

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पहुंचे झज्जर, अखाड़े में बजरंग पुनिया और अन्य पहलवानों से मिले

बुधवार सुबह कांग्रेस सांसद राहुल गांधी झज्जर जिले के छारा गांव स्थित वीरेंद्र आर्य अखाड़े पहुंचे और ओलंपियन बजरंग पूनिया समेत पहलवानों से बातचीत की। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अखाड़े में पहलवानों और कोच वीरेंद्र आर्य से बातचीत की। गौरतलब है कि अखाड़ा कई ओलंपियनों का प्रशिक्षण स्थल रहा है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के झज्जर दौरे के बाद पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि राहुल गांधी उनकी कुश्ती का रूटीन देखने आए थे। बजरंग पुनिया ने कहा, "वह हमारी कुश्ती की दिनचर्या देखने आए थे। उन्होंने कुश्ती की। वह पहलवान की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को देखने आए थे।"

बजरंग के कोच वीरेंद्र आर्य ने कहा कि कांग्रेस सांसदों का दौरा एक आश्चर्य था और उन्हें इसकी जानकारी नहीं दी गई थी।

Advertisement

कोच आर्य ने कहा, "किसी ने हमें नहीं बताया कि वह आ रहे हैं। हम यहां अभ्यास कर रहे थे और वह अचानक आ गए। वह सुबह करीब 6:15 बजे यहां पहुंचे। उन्होंने हमारे साथ व्यायाम किया और फिर हमें अपने व्यायाम और खेल के बारे में बताया। उन्हें खेलों के बारे में बहुत ज्ञान है। राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं होंगी लेकिन इस मुद्दे पर क्या किया जाएगा?वह (राहुल गांधी) क्या कर सकते हैं, केवल सरकार ही कुछ कर सकती है।'' 

राहुल गांधी की अखाड़े की यात्रा उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की ओलंपियन साक्षी मलिक के घर की यात्रा के बाद हुई है, जब उन्होंने कुश्ती महासंघ के विवादास्पद चुनावों के बाद खेल छोड़ने का फैसला किया था। पिछले सप्ताह भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के चुनावों के समापन के बाद से भारत की कुश्ती में एक बड़ा बदलाव देखा गया है।

पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के सहयोगी संजय सिंह को गुरुवार को नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया, जिससे उन पहलवानों में बड़ी निराशा हुई जो पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। डब्ल्यूएफआई चुनावों में सिंह की जीत के बाद, भावुक साक्षी मलिक ने राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कुश्ती से संन्यास की घोषणा की। हालाँकि, एक और मोड़ तब आया जब खेल मंत्रालय ने WFI की नवनिर्वाचित संस्था को निलंबित कर दिया।

बजरंग पुनिया द्वारा अपना पद्मश्री लौटाने के तुरंत बाद, एक अन्य ओलंपियन विनेश फोगाट ने मंगलवार को घोषणा की कि वह भी अपना मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कार वापस कर देंगी। रविवार को पुनिया ने कहा कि वह अपना पद्मश्री पुरस्कार तब तक वापस नहीं लेंगे, जो उन्होंने सरकार को लौटाया है, जब तक कि यौन उत्पीड़न और उनके अपराधियों के खिलाफ लड़ने वाली उनकी "बहनों और बेटियों" को न्याय नहीं मिल जाता।

इस बीच, मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार, केंद्रीय खेल मंत्रालय ने रविवार को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के मामलों के प्रबंधन और नियंत्रण के लिए एक तदर्थ समिति बनाने का निर्देश दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, MP Rahul Gandhi, jhajjar Hariyana, Bajran Punia, wrestlers
OUTLOOK 27 December, 2023
Advertisement