Advertisement
09 October 2024

यूपी उपचुनाव: सपा ने छह सीटों के लिए जारी की अपने उम्मीदवारों की सूची

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद समाजवादी पार्टी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों में से छह के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी, जहां इस साल के अंत में उपचुनाव होने हैं।

जारी सूची के अनुसार पार्टी ने करहल से तेज प्रताप यादव को मैदान में उतारा है, जबकि सीसामऊ सीट से नसीम सोलंकी, फूलपुर (प्रयागराज) से मुस्तफा सिद्दीकी और मिल्कीपुर (अयोध्या) से अजीत प्रसाद को टिकट दिया है।

इसमें कहा गया है कि शोभावाई वर्मा और ज्योदी बिंद को क्रमशः कटेहरी और मझवां सीटों से पार्टी का टिकट दिया गया है।

Advertisement

राज्य की 10 विधानसभा सीटों - कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझावां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) पर उपचुनाव होने हैं। 

इनमें से नौ सीटें लोकसभा चुनाव में अपने विधायकों के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई हैं। सीसामऊ में सपा विधायक इरफान सोलंकी को अयोग्य ठहराए जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है। एक आपराधिक मामले में उन्हें दोषी ठहराया गया था।

इंडिया गठबंधन का हिस्सा सपा ने कहा है कि वह कांग्रेस के साथ उपचुनाव लड़ेगी, जो पार्टी से पांच सीटों की मांग कर रही है। हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सपा के साथ कोई सीट साझा नहीं की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uttar Pradesh, elections, bypoll, samajwadi party, akhilesh yadav
OUTLOOK 09 October, 2024
Advertisement